Move to Jagran APP

Maharashtra Politics: अभी तय नहीं हुआ महाराष्ट्र में डिप्टी सीएम, कांग्रेस नेता ने की घोषणा

Maharashtra politics महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार तय हो गया है लेकिन अभी तक डिप्टी सीएम पद की उम्मीदवार को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 10:35 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 10:37 AM (IST)
Maharashtra Politics: अभी तय नहीं हुआ महाराष्ट्र में डिप्टी सीएम, कांग्रेस नेता ने की घोषणा

मुंबई (महाराष्ट्र) एएनआइ। कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोरात ने बुधवार को कहा कि राज्य का उपमुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उनका ये बयान तब आया जब एनसीपी नेता माजिद मेमन ने घोषणा की कि थोराट और एनसीपी के जयंत पाटिल नवगठित महा विकास अगाड़ी के तहत महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम होंगे।

loksabha election banner

थोराट ने मुंबई में कहा कि डिप्टी सीएम कौन होगा, इस पर कोई फैसला नहीं किया गया है। वहीं, मेमन ने मंगलवार को कहा था कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे और कांग्रेस से बालासाहेब थोराट और एनसीपी से जयंत पाटिल उप मुख्यमंत्री बनेंगे।

देवेंद्र फडणवीस के मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद ये नया घटनाक्रम सामने आया है। इससे पहले, एनसीपी नेता अजीत पवार, जिन्होंने राज्य में फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार को समर्थन दिया था, ने 'व्यक्तिगत कारणों' का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया। 

मेमन ने कहा कि देवेंद्र फडणवीस सरकार ने बहुत सारे गलत काम किए हैं। हम इसे सही करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि शिवसेना-कांग्रेस- राकांपा गठबंधन ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की और महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश किया। अब उद्धव ठाकरे गुरुवार को महाराष्ट्र के सीएम के रूप में शपथ लेंगे, राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे, एक कांग्रेस और राकांपा का। 

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार को बहुमत साबित करने के लिए एक फ्लोर टेस्ट आयोजित करने का आदेश दिया था। शीर्ष अदालत ने शिवसेना-कांग्रेस और राकांपा की याचिका पर अपने फैसले में कहा कि फ्लोर टेस्ट एक खुले मतदान के माध्यम से किया जाना चाहिए। SC के फैसले के बाद, महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस और डिप्टी सीएम अजीत पवार ने इस्तीफा दे दिया, राज्य में सरकार बनाने के लिए शिवसेना की अगुवाई वाले महा विकास समिति के लिए मार्ग प्रशस्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.