Move to Jagran APP

Maharashtra Politics: शर्मिंदगी से बचने के लिए दिल्ली में लिया गया फडणवीस के इस्तीफा पर फैसला

संख्या कम होने के बावजूद फ्लोर टेस्ट का सामना करना भाजपा के लिए अधिक हानिकारक हो सकता था।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 09:44 AM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 10:06 AM (IST)
Maharashtra Politics: शर्मिंदगी से बचने के लिए दिल्ली में लिया गया फडणवीस के इस्तीफा पर फैसला
Maharashtra Politics: शर्मिंदगी से बचने के लिए दिल्ली में लिया गया फडणवीस के इस्तीफा पर फैसला

नई दिल्ली, आइएएनएस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने मंगलवार को एक बैठक के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अपने इस्तीफे की पेशकश करने को कहा था। शीर्ष नेताओं को यह निर्णय लेना पड़ा क्योंकि वे हर प्रयास के बावजूद फ्लोर टेस्ट जीतने के लिए बहुमत की व्यवस्था नहीं कर सकते थे। सूत्रों ने बताया कि पार्टी लीडर्स का मानना था कि बहुमत साबित नहीं करने की स्थिति में फडणवीस इस्तीफा दे तो इससे कम शर्मिंदगी झेलनी पड़ेगी।

loksabha election banner

विशेष सत्र में भाग लेने के बाद, शाह और नड्डा, मोदी के कमरे में चल रहे राजनीतिक परिदृश्य पर चर्चा करने के लिए पहुँचे थे। बैठक आधे घंटे तक जारी रही थी। सूत्रों के मुताबिक, जब प्रधानमंत्री को पता चला कि अजित पवार फ्लोर टेस्ट के लिए विधायकों को समझाने में असमर्थ हैं, तो उन्होंने फ्लोर टेस्ट से पहले फडणवीस के इस्तीफे के जरिए पार्टी की प्रतिष्ठा बचाने का फैसला किया।

संख्या कम होने के बावजूद फ्लोर टेस्ट का सामना करना भाजपा के लिए अधिक हानिकारक हो सकता था। इसके अलावा, बैठक खत्म होने के तुरंत बाद, अजित पवार ने भी अपना इस्तीफा दे दिया। सूत्र ने कहा कि पार्टी नेतृत्व ने बैठक में लिए गए निर्णय के बारे में फडणवीस को सूचित किया था, जिसके बाद उन्होंने लगभग 3.30 बजे एक प्रेस कांप्रेंस के दौरान अपने इस्तीफे की घोषणा की।

हॉर्स ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए

भाजपा नेता बबनराव बी पचपुते का भी बयान आया, जिसमें उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से प्रोग्राम बदल गया। भाजपा कोर कमेटी की मीटिंग हुई, उसमें तय हुआ अपने पास नंबर नहीं है, देवेंद्र फणडविस को इस्तीफा देना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि ऑपरेशन कमल में और कुछ नहीं करना चाहिए, हॉर्स ट्रेडिंग नहीं करनी चाहिए।

बता दें कि शनिवार को महाराष्ट्र के सीएम पद की शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अजित पवार द्वारा उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के कुछ देर पर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी, जहां इस दौरान उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश की। उन्होंने मीडियो को संबोधन करते वक्त शिवसेना पर हमला बोला। देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि चुनावों में स्पष्ट बहुमत गठबंधन को दिया गया और भाजपा को अधिकतम 105 सीटें मिलीं। हमने शिवसेना के साथ चुनाव लड़ा, लेकिन यह जनादेश भाजपा के लिए था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.