Move to Jagran APP

Maharashtra Crisis: गवर्नर के साथ कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की बैठक टली

Maharashtra Crisis मुंबई में भाजपा बैठक कर रही है। इसमें देवेंद्र फड़नवीस और पार्टी के राज्य प्रमुख चंद्रकांत पाटिल भी उपस्थित हैं। वहीं दिल्ली में कांग्रेस की बैठक हो रही है।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 05:07 PM (IST)
Maharashtra Crisis: गवर्नर के साथ कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना की बैठक टली

नागपुर, एएनआइ। Maharashtra Crisis: शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस नेताओं के एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल की महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के साथ होने वाली बैठक टल गई है।समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार अगली सूचना मिलने तक यह बैठक टल गई है। यह मीटिंग आज शाम 4.30 बजे होने वाला थी।

loksabha election banner

इससे पहले एक तरफ मुंबई में आज भाजपा की बैठक हुई। तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने दिल्ली में बैठक की। भाजपा की बैठक में महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फड़नवीस और पार्टी के राज्य प्रमुख चंद्रकांत पाटिल भी उपस्थित रहे। कांग्रेस महासचिवों, सचिवों, राज्य अध्यक्षों और विधायक दल के नेताओं की बैठक हुई।

महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता राजीव सातव ने कहा कि महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर फैसला आज कांग्रेस पार्टी की बैठक के बाद लिया जाएगा। सातव ने बताया कि कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेताओं ने महाराष्ट्र में एक बैठक की। मल्लिकार्जुन खड़गे से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मुलाकात करेंगे और भविष्य की रणनीति पर चर्चा करेंगे। बैठक के बाद सरकार के गठन के बारे में फैसला किया जाएगा।

एनडीए की बैठक में शिवसेना शामिल नहीं होगी

संसद के शीतकालीन सत्र से पहले एनडीए की बैठक में शिवसेना शामिल नहीं होगी। संजय राउत ने यह बात कही है। यह बैठक दिल्ली में होनी है। 

पवार ने कहा - राज्य को देंगे स्थिर सरकार

इससे पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि राज्य में 'मध्यावधि' चुनावों की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द राज्य में एक स्थिर सरकार बनेगी। शरद पवार ने शुक्रवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 'सरकार बनाने की कोशिशें शुरू हो गई हैं। जल्द से जल्द सरकार बनेगी। मध्यावधि चुनाव की कोई संभावना नहीं है।  एक स्थिर सरकार बनाई जाएगी जो 5 साल तक चलेगी।'

सीएमपी का मसौदा तैयार

समाचार एजेंसी एएनआइ के अनुसार कांग्रेस,एनसीपी और शिवसेना ने एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम (सीएमपी) का मसौदा तैयार किया है। महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर चर्चा के बीच, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी चीफ पवार रविवार को एक बैठक कर आगे की रणनीति पर चर्चा करेंगे।

कांग्रेस अकेले कुछ तय नहीं कर सकती: खड़गे

महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पार्टी अकेले फैसले नहीं ले सकती है और दोनों नेता रविवार को मिलेंगे।खड़गे ने एएनआइ को बताया, 'कांग्रेस अकेले कुछ तय नहीं कर सकती। एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 17 नवंबर को बैठक करेंगे और आगे क्या कदम उठाना है इसे लेकर फैसला करेंगे। वे तय करेंगे कि इस समस्या को कैसे हल किया जाए। उसके बाद ही कुछ निर्णय लिया जाएगा।'

गैर-भाजपा सरकार के गठन के लिए बातचीत

तीनों दल राज्य में गैर-भाजपा सरकार के गठन के लिए बातचीत कर रहे हैं, जहां पिछले सप्ताह राष्ट्रपति शासन लगाया गया था। शिवसेना और भाजपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था, लेकिन सत्ता-बंटवारे को लेकर मतभेदों के कारण सरकार नहीं बना सके। भाजपा 288 सदस्यीय विधानसभा में 105 सीटों के साथ राज्य मेंसबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, उसके बाद शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं।

महाराष्ट्र से संबंधित खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.