Move to Jagran APP

Maharashtra Budget 2020: किसानों और महिलाओं के लिए की बड़ी घोषणाएं

Maharashtra Budget 2020 महाराष्ट्र में आज यानी शुक्रवार को महाविकास अघाड़ी का पहला बजट पेश हुआ। उन्होंने किसानों महिलाओं और MLA लोकल एरिया डेवलपमेंट के लिए घोषणाएं की।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 11:19 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 01:07 PM (IST)
Maharashtra Budget 2020: किसानों और महिलाओं के लिए की बड़ी घोषणाएं
Maharashtra Budget 2020: किसानों और महिलाओं के लिए की बड़ी घोषणाएं

मुंबई, एएनआइ।Maharashtra Budget 2020: महाराष्ट्र में आज यानी शुक्रवार को महाविकास अघाड़ी का पहला बजट पेश हुआ। राज्य वित्त मंत्री और उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने यह बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने किसानों, महिलाओं और MLA लोकल एरिया डेवलपमेंट के लिए घोषणाएं की। इस दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी मौजूद रहे। बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने राज्य विधानसभा के अंदर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अभिवादन किया।   

loksabha election banner

बजट से जुड़ी मुख्य बातें

  • बजट पेश करते हुए राज्य विधानसभा में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले साल बारिश के कारण फसल बर्बादी का सामना करने वाले किसानों के लिए धनराशि मंजूर नहीं की थी।
  • उन्होंने कहा कि केंद्र ने केवल लगभग 956 करोड़ रुपये मंजूर किए थे, इसलिए हमने केंद्र की मदद की प्रतीक्षा करने के बजाय किसानों की मदद के लिए पहल की है।
  • बजट में MLA लोकल एरिया डेवलपमेंट (LAD) फंड के 2 करोड़ रुपए से बढ़कर 3 करोड़ कर दिए हैं।
  • इसके साथ ही वित्त मंत्री अजित पवार ने सोलापुर और पुणे में नए एयरपोर्ट बनाने का एलान किया।
  • विधानसभा में इसके साथ ही अजित पवार ने राज्य की सभी जिलों में एक महिला पुलिस थाना खोलने की घोषणा की, जिसमें महिला पुलिस की भर्ती की जाएगी।
  • पवार ने कहा कि बजट का मकसद रोजगार की आर्थिक मंदी की चुनौतियों से निपटने पर ध्यान केंद्रित करना है। 
  • अजित पवार ने कहा कि सरकार ने अपनी 'शिव भोजन' योजना के माध्यम से एक लाख लोगों को तक भोजन पहुंचाने का लक्ष्य रखा था। वित्त मंत्री ने गरीबों के लिए सब्सिडी वाली खाद्य योजना के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया।

पहली बार 11 बजे पेश हुआ बजट
बता दें कि अब तक विधानसभा में दोपहर 2 बजे बजट पेश होता है, लेकिन पहली बार सुबह 11 बजे यह बजट पेश हुआ। महाविकास अघाड़ी नई परंपरा शुरु की है। आज बजट पेश होने के बाद 7 मार्च से 10 मार्च तक विधानसभा बंद रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.