Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: बिहार में घमासान के बीच फिर पटरी पर लौटती दिख रही महागठबंधन की गाड़ी

कांग्रेस ने बिहार में महागठबंधन में टूट की बात को सिरे से नकार कर खींचतान की बात को कबूल किया है। सुरजेवाला ने कहा कि बिहार में महागठबंधन बरकरार रहेगा इसकी घोषणा जल्द की जाएगी।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 11:26 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: बिहार में घमासान के बीच फिर पटरी पर लौटती दिख रही महागठबंधन की गाड़ी
Lok Sabha Election 2019: बिहार में घमासान के बीच फिर पटरी पर लौटती दिख रही महागठबंधन की गाड़ी

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कांग्रेस ने सीटों की रस्साकशी के बैरियर में फंसी बिहार की विपक्षी महागठबंधन की गाड़ी के फिर से रफ्तार पकड़ने का दावा किया है। साथ ही लोकसभा चुनाव में कांग्रेस-राजद-रालोसपा-हम (Congress-RJD-RLSP-HAM) और वीआइपी पार्टी के बीच गठबंधन पर लगभग सहमति बनने की बात कही है।

loksabha election banner

हालांकि कांग्रेस के इन दावों के बीच महागठबंधन के घटक दलों में सीट बंटवारे का पेच अभी पूरी तरह सुलझा नहीं है। सूत्रों के अनुसार RJD और कांग्रेस के बीच सीटों की संख्या को लेकर लगभग सहमति बन गई है। कांग्रेस 11 सीटों से कम पर समझौते के लिए तैयार नहीं थी और अलग चुनाव लड़ने की परोक्ष धमकी तक दे दी थी। इसको देखते हुए राजद नेतृत्व ने लचीला कर लिया है।

सूत्रों ने बताया कि RJD ने कांग्रेस हाईकमान को भरोसा दिया है कि उसकी सीटों की दावेदारी का गठबंधन में सम्मान किया जाएगा। RLSP और HAM की सीटों की संख्या पर भी जबदस्त खींचतान चल रही है। उपेंद्र कुशवाहा पांच तो जीतन राम मांझी तीन से कम सीट पर मानने को राजी नहीं हैं। इसी तरह मुकेश साहनी भी दो सीट की अपनी दावेदारी पर डटे हैं।

सीटों को लेकर जारी इस अंदरूनी घमासान के बीच कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला आधिकारिक तौर पर भले महागठबंधन में सब कुछ ठीक होने का दावा करें मगर सियासी धरातल पर समझौते का फार्मूला अभी तय नहीं हो पाया है। इसका संकेत बिहार कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह के गठबंधन की मौजूदा तस्वीर पर टिप्पणी करने के इनकार से लगाया जा सकता है। महागठबंधन में तालमेल की बात बन जाने के कांग्रेस प्रवक्ता के बयान के बारे में पूछे जाने पर दिल्ली में डेरा डाले सदानंद सिंह ने दैनिक जागरण से कहा ‘अभी इस पर मैं कोई टिप्पणी नहीं कर सकता।’

जबकि सुरजेवाला ने कहा कि बिहार में हमारा गठबंधन बिल्कुल पक्का है और बहुत जल्द इसकी घोषणा हो जाएगी। हालांकि सुरजेवाला ने यह स्वीकार किया कि गठबंधन में सीटों को लेकर रस्साकशी चल रही है। खींचतान की खबरों की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि जो आप देख रहे हैं वो आपसी प्रतिस्पर्धा है और जब दो पार्टियां किसी सूबे में इकठ्ठा होती हैं तो यह स्वाभाविक है।

सुरजेवाला ने कहा कि अभी गठबंधन का पूरा ब्योरा मंच से साझा नहीं किया जा सकता मगर इसकी घोषणा भी जल्द होगी। इस बीच कांग्रेस नेतृत्व की RJD से गठबंधन को लेकर जारी चर्चा के मद्देनजर बिहार कांग्रेस के दिग्गज दिल्ली में डेरा डाले हाईकमान के अगले निर्देश का इंतजार कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.