Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने पूर्व की यूपीए सरकार पर साधा निशाना, कहा- रेल परियोजनाओं को जमीन पर उतरने में लग जाते थे वर्षों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भोपाल में पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। उन्‍होंने पूर्व की यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले रेलवे को टूरिज्म के लिए यदि उपयोग किया भी गया तो उसको एक प्रीमियम क्लब तक ही सीमित रखा गया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 04:13 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 10:53 AM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भोपाल में पुनर्विकसित 'रानी कमलापति रेलवे स्टेशन' का उद्घाटन किया।

भोपाल, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भोपाल में पुनर्विकसित 'रानी कमलापति रेलवे स्टेशन' का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्‍होंने मध्य प्रदेश में भारतीय रेलवे की कई परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन भोपाल और मध्य प्रदेश के साथ साथ पूरे देश के लिए गौरवपूर्ण इतिहास और वैभवशाली भविष्य के संगम का दिन है। भारतीय रेल का भविष्य कितना आधुनिक और उज्जवल है, इसका प्रतिबिंब भोपाल के इस आधुनिक स्टेशन पर जो भी आएगा, उसे दिखाई देगा।

loksabha election banner

Koo App

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण किया। सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत पुनर्विकसित स्टेशन को अत्याधुनिक विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ पर्यावरण-अनुकूल इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है। #जनजातीयगौरवदिवस

View attached media content - CM Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) 15 Nov 2021

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भोपाल के इस रेलवे स्टेशन का सिर्फ कायाकल्प ही नहीं हुआ है बल्कि रानी कमलापति जी का नाम इससे जुड़ने से इसका महत्व और भी बढ़ गया है। रेलवे स्टेशन के पूरे ईको सिस्टम को इसी प्रकार ट्रांसफार्म करने के लिए आज देश के 175 से अधिक रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ आज भारत आने वाले वर्षों के लिए खुद को तैयार कर रहा है और बड़े लक्ष्यों पर काम कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब हम मास्टर प्लान को आधार बनाकर चलेंगे तो देश के संसाधनों का भी सही उपयोग होगा। पीएम गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान के तहत सरकार अलग अलग मंत्रालयों को एक प्लेटफॉर्म पर ला रही है। बीते सात वर्षों में हर वर्ष औसतन 2,500 किमी ट्रैक कमीशन किया गया है जबकि उससे पहले के वर्षों में ये 1,500 किमी के आस-पास ही होता था। पहले की तुलना में इन वर्षों में रेलवे ट्रैक के बिजलीकरण की रफ्तार पांच गुना से अधिक हुई है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस की अगुवाई वाली तत्‍कालीन यूपीए सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पहले रेलवे को टूरिज्म के लिए यदि उपयोग किया भी गया तो उसको एक प्रीमियम क्लब तक ही सीमित रखा गया। पहली बार सामान्य मानवी को उचित राशि पर पर्यटन और तीर्थाटन का दिव्य अनुभव दिया जा रहा है। सरकार की ओर से रामायण सर्किट ट्रेन की शुरुआत ऐसा ही एक अभिनव प्रयास है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत कैसे बदल रहा है, सपने कैसे सच हो सकते हैं, यह देखना हो तो आज इसका एक उत्तम उदाहरण भारतीय रेलवे भी बन रहा है। छह से सात साल पहले तक, जिसका भी पाला भारतीय रेल से पड़ता था, तो वह भारतीय रेल को ही कोसते हुए नजर आते थे। हमने जिस तेजी के साथ रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास किया है उसका लाभ किसानों, विद्यार्थियों, व्यापारियों और उद्यमियों को हो रहा है। आज किसान रेल के माध्यम से देश के कोने-कोने तक अपनी उपज भेज पा रहे हैं।

PM Modi ने कांग्रेस की अगुवाई वाली पूर्व की यूपीए सरकार पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि एक जमाना था जब रेलवे की परियोजनाओं को भी ड्राइंग बोर्ड से जमीन पर उतरने में ही सालों-साल लग जाते थे लेकिन आज सरकार ने भारतीय रेलवे में जितनी नई परियोजनाओं की प्लानिंग की है उतनी ही गंभीरता उनको समय पर पूरा करने में भी दिखाई है। रेलवे की ओर से किसानों को माल ढुलाई में बहुत छूट भी दी जा रही है। इसका बहुत बड़ा लाभ देश के छोटे किसानों को भी हो रहा है। उन्हें नए बाजार मिले हैं, उन्हें नया सामर्थ्य मिला है।

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि पीएम मोदी ने आज भोपाल में पुनर्विकसित वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का लोकार्पण किया। यह देश का पहला ISO सर्टिफाइड, पहला PPP माडल आधारित रेलवे स्टेशन है। प्रधानमंत्री ने उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन मेमू ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर भी रवाना किया। मेमू ट्रेन सेवा प्रारंभ होने से क्षेत्र के औद्योगिक विकास को गति मिलने के साथ ही क्षेत्र का चहुंमुखी विकास भी सुनिश्चित होगा। यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री ने मध्यप्रदेश सिकल सेल (हीमोग्लोबिनोपैथी) मिशन का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर मध्यप्रदेश सिकल सेल उन्मूलन मिशन पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। यही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित 50 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का वर्चुअल भूमि-पूजन किया। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 20 नवनियुक्त PVTG शिक्षकों में से तीन शिक्षकों को प्रतीकात्मक नियुक्ति पत्र प्रदान किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.