Move to Jagran APP

किसानों के खातों में 22 फरवरी से पहुंचेगी कर्जमाफी की रकम, जानिए- क्या है सरकार की मंशा

Loan waiver सरकार की मंशा लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों के खातों में योजना की रकम पहुंचाने की है। इसके लिए सबसे पहले सहकारी बैंकों के कर्जदार किसानों के खातों में राशि पहुंचाई जाएगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 09:28 AM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 09:33 AM (IST)
किसानों के खातों में 22 फरवरी से पहुंचेगी कर्जमाफी की रकम, जानिए- क्या है सरकार की मंशा
किसानों के खातों में 22 फरवरी से पहुंचेगी कर्जमाफी की रकम, जानिए- क्या है सरकार की मंशा

भोपाल (जेएनएन)। मध्य प्रदेश सरकार लोकसभा चुनाव से पहले 30 लाख से ज्यादा किसानों के खाते में जय किसान फसल ऋण मुक्ति योजना की रकम पहुंचाने की तैयारी में जुट गई है। जिलों में बैंकों द्वारा बताए कर्ज का किसान के रिकॉर्ड से मिलान कर अंतिम प्रकरण बनाने शुरू कर दिए गए हैं। 23 हजार किसानों की कर्जमाफी की रकम भी तय हो चुकी है।

loksabha election banner

 जिन किसानों के बैंक खाते आधारकार्ड से लिंक हैं, उनका कर्ज पहले माफ होगा

सूत्रों के मुताबिक सरकार की मंशा लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले किसानों के खातों में योजना की रकम पहुंचाने की है। इसके लिए सबसे पहले सहकारी बैंकों के कर्जदार किसानों के खातों में राशि पहुंचाई जाएगी। बताया जा रहा है कि जिन किसानों के बैंक खाते आधारकार्ड से लिंक हैं, उनका कर्ज पहले माफ होगा। कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 20 फरवरी से जिलों की ओर से प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता वाली समिति के अनुमोदन से राशि की मांग आना शुरू हो जाएगी। इस हिसाब से सरकार उन्हें राशि मुहैया कराएगी। जिलों से किसानों के खातों में कर्जमाफी की राशि जमा होगी।

मप्र में 50 लाख 40 हजार किसानों ने किया कर्जमाफी का दावा

मध्य प्रदेश में किसानों की कर्जमाफी के लिए फॉर्म भरने की मंगलवार को आखिरी तारीख थी। देर रात तक सभी जिलों से पहुंचे आंकड़ों के अनुसार प्रदेश के कुल 50 लाख 40 हजार किसानों ने कर्जमाफी के लिए दावा किया है। आखिरी दिन करीब 69 हजार फॉर्म भरे गए।

सबसे ज्यादा फॉर्म दो लाख 28 हजार से ज्यादा सीहोर जिले में भरे गए। वहीं विदिशा जिले में दो लाख 26 हजार और देवास में 2 लाख 17 हजार किसानों ने कर्ज माफी का दावा किया। कृषि विभाग के मुताबिक मंगलवार तक विभिन्न बैंकों ने करीब 25 हजार 239 खातों में 356 करोड़ रुपए के कर्ज माफी करने के दावों का परीक्षण कर लिया था। 22 फरवरी से किसानों के खातों में राशि जाना शुरू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.