Move to Jagran APP

Parliament Monsoon Session: लोकसभा में शिरोमणि अकाली दल ने कृषि बिल का किया विरो

Parliament Monsoon Session शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कृषि बिल का पुरजोर विरोध किया है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 11:15 PM (IST)
Parliament Monsoon Session: लोकसभा में शिरोमणि अकाली दल ने कृषि बिल का किया विरो
Parliament Monsoon Session: लोकसभा में शिरोमणि अकाली दल ने कृषि बिल का किया विरो

नई दिल्ली, जेएनएन। लोकसभा में आज कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) बिल, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवाओं पर किसान (संरक्षण एवं सशक्तिकरण बिल) 2020 पास हो गया। लोकसभा कल दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है। बिल का विरोध करते हुए शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि हजारों किसान सड़कों पर हैं। मैं उस सरकार का हिस्सा नहीं बनना चाहती जो किसानों की आशंकाओं को दूर किए बिना सदन में बिल पास करवाए। इसलिए अपने मंत्रिपद से इस्तीफा देती हूं।इसके साथ ही शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि हम किसानों के साथ खड़े हैं और उनके लिए कुछ भी करेंगे। हमारी पार्टी द्वारा अब आगे की कार्रवाई की जाएगी जिसके लिए शीघ्र ही बैठक होगी।

loksabha election banner

बिल के चर्चा के दौरान लोकसभा में शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कृषि बिल का पुरजोर विरोध किया है। इससे पहले सदन में अकाली दल ने विधेयक को किसान विरोधी बताते हुए इसका विरोध किया था। आज ही पंजाब के कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, गुरजीत सिंह औजला, जसबीर सिंह गिल और डॉ अमर सिंह ने संसद परिसर में आज किसानों और खेत से जुड़े बिलों की प्रतियां जलाईं है।

दूसरी ओर एलएसी पर चीन के साथ जारी तनाव को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में बयान दिया।राजनाथ सिंह ने चीन को सख्त लहजे में कहा है कि अगर एलएसी पर तनाव रहा तो दोनों देशों के रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि न तो हम देश का मस्तक किसी भी कीमत पर झुकने देंगे और न ही हम किसी का मस्तक झुकाना चाहते हैं। उधर, संसद में चीर पर चर्चा के लिए कांग्रेस अड़ी हुई है। हालांकि, सरकार संवेदनशीलता को देखते हुए बहस के पक्ष में नहीं है। बुधवार को सर्वदलीय बैठक में सरकार ने सभी दलों को साफ संकेत दिया था कि सीमा के हालात को देखते हुए सदन में अभी इस पर बहस नहीं कराई जा सकती।

Parliament Monsoon Session Updates:

संसद परिसर में जलाईं गईं किसान और खेत से जुड़े बिलों की प्रतियां

संसद परिसर में विपक्ष ने आज विरोध प्रदर्शन भी किया। इस दौरान पंजाब के कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू, गुरजीत सिंह औजला, जसबीर सिंह गिल और डॉ अमर सिंह ने संसद परिसर में आज किसानों और खेत से जुड़े बिलों की प्रतियां जलाईं।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पीएम को दी जन्मदिन की शुभकामनाएं

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दी हैं। सदन की कार्यवाही के दौरान उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी के अच्छे स्वास्थ्य, लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं और वह देश की सेवा में ऐसे ही काम करते रहें।

भारत चीन तनाव के मुद्दे पर सपा का अहम बयान

सपा नेता व यूपी के आजमगढ़ से सांसद अखिलेश यादव ने कहा कि चीन के मुद्दे पर समाजवादी पार्टी का रुख स्पष्ट है। भाजपा को उस गलती को नहीं दोहरना चाहिए जो कांग्रेस ने की थी।

शिवसेना का केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामले पर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र को केंद्र से 25,000 करोड़ रुपये का बकाया है, जो केंद्र देने को तैयार नहीं है। ऐसे में हम (महाराष्ट्र सरकार) कोरोना के खिलाफ कैसे लड़ेगे।

चीन से निपटने के लिए सेना सक्षम

राज्यसभा में गृहमंत्री ने कहा कि हम लद्दाख में एक चुनौती के दौर से गुजर रहे हैं लेकिन साथ ही मुझे भरोसा है कि हमारा देश और हमारे वीर जवान इस चुनौती पर खरे उतरेंगे। मैं इस सदन से अनुरोध करता हूं कि हम एक ध्वनि से अपनी सेनाओं की बहादुरी और उनके अदम्य साहस के प्रति सम्मान प्रदर्शित करें। इस सदन से दिया गया, एकता व पूर्ण विश्वास का संदेश, पूरे देश और पूरे विश्व में गूंजेगा, और हमारे जवान जो कि चीनी सेनाओं से आंख से आंख मिलाकर अडिग खड़े हैं, उनमें एक नए मनोबल, ऊर्जा व उत्साह का संचार होगा।

चीन की कथनी और करनी में फर्क

राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने कहा कि शांति बहाल करने के लिए कई समझौते किए गए, लेकिन चीन औपचारिक सीमाओं को नहीं मानता। बॉर्डर पर अगर तनाव जारी रहेगा तो द्विपक्षीय रिश्तों पर इसका सीधा असर पड़ेगा। चीन की कथनी और करनी में फर्क है। चीन ने यथास्थिति को बदलने की कोशिश की। हमारी सेनाओं के चीन के मंसूबों को विफल कर दिया और उसे भारी नुकसान पहुंचाया।

चीन पर राजनाथ सिंह का बयान

राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने कहा कि 15 जून को कर्नल संतोष बाबू ने अपने 19 बहादुर सैनिकों के साथ भारत की अखंडता को बचाने के उद्देश्य से गलवान घाटी में सर्वोच्च बलिदान दिया। हमारे पीएम खुद सेना का मनोबल बढ़ाने के लिए लद्दाख गए।

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में बताया कि जुलाई-अगस्त में भारत में 300 मिलियन कोरोना मामले और 5-6 मिलियन मौतों की बात कही गई थी। 135 करोड़ के इस देश में हम रोजाना 11 लाख टेस्ट कर रहे हैं। हमसे ज्यादा कुल 5 करोड़ टेस्ट अभी तक अमेरिका ने किए हैं। हम जल्द ही अमेरिका को टेस्टिंग के मामले में पीछे छोड़ देंगे।

संजय सिंह को सुधांशु त्रिवेदी का जवाब

संजय सिंह की बात का जवाब देते हुए बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा- जो लोग कह रहे हैं कि क्या ताली-थाली बजाने से कोरोना खत्म हो जाएगा। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि क्या चरखा चलाने से आजादी मिली थी? चरखा चलाना एक प्रतीक था। ठीक उसी तरह ताली-थाली बजाना एक प्रतीक था जिसके जरिए कोरोना से जंग में जुटे लोगों का मनोबल बढ़ाने की कोशिश की गई।

संजय सिंह का सरकार पर निशाना

आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा कि सत्ता पक्ष के लोग कह रहे हैं कि विपक्ष ने ताली-थाली बजाने में सरकार का सहयोग नहीं किया। मैं कहना चाहता हूं कि एक भी ऐसी रिसर्च बता दीजिए जिसमें ताली-थाली बजाने से कोरोना ठीक हुआ हो, तो मैं प्रधानमंत्री के साथ ताली-थाली बजाने के लिए तैयार हूं।

संजय राउत का केंद्र पर निशाना

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि देश की आर्थिक हालत बहुत गंभीर है, अब स्थिति ऐसी है कि हमारी GDP और हमारा RBI भी कंगाल हो चुका है, ऐसे में एयर इंडिया, रेलवे, LIC और काफी कुछ बाज़ार में बेचने के लिए लाया गया है बहुत बड़ी सेल लगी है अब इस सेल में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को भी खड़ा कर दिया गया है। सरकार जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट को निजी हाथों में देने के बारे में सोच रहा है। जेएनपीटी विश्व में सबसे बड़ा पोर्ट है जो भारत सरकार को 30 फीसद से ज्यादा मुनाफा कमा कर देता है ऐसे महत्वपूर्ण पोर्ट को प्राइवेट हाथों में देना देश के राष्ट्रीय संपत्ति का बहुत बड़ा नुकसान है।

क्या वो भाभी जी पापड़ खाकर ठीक हुए: राउत

कोरोना वायरस पर चर्चा के दौरान राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि मैं सदन के सदस्यों से पूछना चाहता हूं कि कोरोना से अब तक जो लोग ठीक हुए हैं क्या वो भाभी जी पापड़ खाकर ठीक हुए हैं। ये राजनीतिक लड़ाई नहीं है, ये लोगों की जिंदगी बचाने की लड़ाई है। मेरी मां और मेरा भाई कोविड-19 से संक्रमित हैं। महाराष्ट्र में भी काफी लोग ठीक हो रहे हैं। धारावी में स्थिति नियंत्रण में है। WHO ने BMC के प्रयासों की सराहना की है। मैं इन तथ्यों को इसलिए बताना चाहता हूं क्योंकि यहां कुछ सदस्य कल महाराष्ट्र सरकार की आलोचना कर रहे थे।

भरोसे में लेने की रणनीति

सरकार की ओर से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी दलों को भरोसे में लेने की रणनीति के तहत बुधवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। सरकार ने सभी दलों के नेताओं को साफ संकेत दे दिया कि सीमा के हालात को देखते हुए सदन में अभी इस पर बहस नहीं कराई जा सकती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.