तिरुवनंतपुरम, एएनआइ। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला के भेजे नोटिस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता है कि इस तरह की चीजें मेरी टिप्पणी के लायक हैं। उन्होंने कहा कि कुछ भी बोलने से पहले मुझे भारतीय सविधान और कानून पढ़ना होगा ताकी मैं अपने कार्य के लिए अपनी भूमिका और कर्तव्यों के प्रति जागरुक हो संकू। 

बता दें कि केरल में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला (Ramesh Chennithala) ने विधानसभा अध्यक्ष को एक नोटिस दिया है। इस नोटिस में उन्होंने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से नया प्रस्ताव पास कराने की अनुमति मांगी है। 

गौरतलब है कि राज्य में पिछले दिनों से लगातार नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है। विपक्ष की तरफ से लगातार इस बिल का विरोध हो रहा है। केरल सरकार की तरफ से भी इस कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी। इस दौरान केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा था कि राज्य सरकार ने बिना राज्यपाल की अनुमति लिए इस बिल के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली। उन्होंने का था इससे मौजूदा सरकार ने संवैधिनिक प्रोटोकॉल और शिष्टाचार तोड़ा है।

इस दौरान राज्यपाल ने साफ कहा था कि वह रबर स्टाम्प नहीं है। साथ ही कहा कि उन्हें सरकार के सुप्रीम कोर्ट के जाने से कोई भी दिक्कत नहीं है, लेकिन इसकी जानकारी पहले राज्यपाल को होनी चाहिए था। अब मैं इसका पता लगाऊंगा की क्या राज्य सरकार बिना राज्यपाल की अनुमति लिए सुप्रीम कोर्ट जा सकती है? 

नगारिकता संशोधन कानून का वर्तमान में भी कई राज्यों में लगातार विरोध हो रहा है। इस बिल के लागू होने से पहले ही इस बिल का एक पक्ष विरोध कर रहा है तो एक पक्ष विरोध कर रहा है। वहीं केंद्र सरकार की तरफ से इस बिल के समर्थन में अभियान भी चलाया। 

शाहीन बाग में जारी है विरोध प्रदर्शन

वर्तमान में इस बिल का विरोध दिल्ली के शाहीन बाग में भी पिछले एक महीने से हो रहा है। जहां पर इस बिल के विरोध करने चलते प्रदर्शनकारियों ने रास्ता भी बंद रखा है। जिससे लगातार लोगों को आने-जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यह रास्ता बंद होने के चलते डीएनडी के रास्ते से जाना पड़ रहा है जिसके चलते जाम की समस्या भी लगातार बनी हुई है।

Posted By: Pooja Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस