Move to Jagran APP

'इंसान को इंसान ही रहना चाहिए', मोहन भागवत के 'हिंदुस्तान को हिंदुस्तान' वाले बयान पर कपिल सिब्बल का पलटवार

भागवत ने RSS से जुड़ी पत्रिका ऑर्गनाइजर और पांचजन्य को दिए इंटरव्यू में कहा था कि हिंदुस्तान को हिंदुस्तान ही रहना चहिए। इसी बयान को लेकर सिब्बल ने उन्हें आड़े हाथ लिया। बता दें कि भागवत ने मुसलमानों को अपने वर्चस्व वाले बयानों से बचने की सलाह भी दी थी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 11 Jan 2023 12:37 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jan 2023 12:37 PM (IST)
'इंसान को इंसान ही रहना चाहिए', मोहन भागवत के 'हिंदुस्तान को हिंदुस्तान' वाले बयान पर कपिल सिब्बल का पलटवार
Kapil Sibal on Mohan Bhagwat Insaan should remain Insaan: कपिल सिब्बल और मोहन भागवत

नई दिल्ली, एजेंसी। Kapil Sibal on Mohan Bhagwat: राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने बुधवार को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान हिंदुस्तान को हिंदुस्तान ही रहना चाहिए पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि मैं उनकी बात से सहमत हूं, लेकिन इंसान को इंसान ही रहना चाहिए। बता दें कि भागवत ने कहा था कि मुसलमानों को भारत में कोई डर नहीं है, लेकिन उन्हें वर्चस्व की अपनी बयानबाजी से बचना चाहिए।

loksabha election banner

सिब्बल ने साधा भागवत पर निशाना

वहीं, भागवत के इस बयान पर पलटवार करते हुए कपिल सिब्बल ने ट्विटर पर लिखा कि भागवत कहते हैं हिंदुस्तान को हिंदुस्तान ही रहना चाहिए। मैं इससे सहमत हूं, लेकिन इंसान को इंसान ही रहना चाहिए। भागवत ने यह भी कहा था कि वर्तमान में दुनियाभर के हिंदुओं में देखी जा रही आक्रामकता उस समाज के जागने का संकेत है, जो एक हजार साल से ज्यादा समय से युद्ध का सामना कर रहा है।

‘मुसलमान और इस्लाम को काई खतरा नहीं’

RSS से जुड़ी पत्रिका ऑर्गनाइजर और पांचजन्य को दिए गए एक इंटरव्यू में भागवत ने कहा था कि सरल सा सत्य यह है कि हिंदुस्तान को हिंदुस्तान ही रहना चाहिए। आज भारत में रहने वाले मुसलमानों को कोई खतरा नहीं है। इस्लाम को डरने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसके साथ ही मुसलमानों के वर्चस्व की अपनी बयानबाजी बंद कर देनी चाहिए।

‘सभी को इस तरह के तर्कों से बचना चाहिए’

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा था कि मुसलमानों को अपनी इस तरह की बयानबाजी से बचना चाहिए, जिसमें वे कहते हैं कि हम एक महान प्रजाति है। हमने एक समय इस भूमि पर राज किया है और दोबारा करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि सिर्फ हमारा रास्ता सही है, बाकी सब गलत है। हम अलग हैं इसलिए हम ऐसा करना जारी रखेंगे। हम साथ नहीं रह सकते। मेरा मानना है कि कोई भी जो यहां रह रहा है चाहे वह हिंदू हो या वामपंथी, उसे इस तरह के तर्क देना बंद कर देना चाहिए।

RSS: मुस्लिमों को भारत में डरने की जरूरत नहीं: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

RSS के 100 साल: मोहन भागवत और होसबाले देश के सभी प्रांतों का करेंगे दौरा, शाखा विस्‍तार पर दे रहे हैं जोर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.