यामानशी, प्रेट्र। जापान दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी की मुलाकात से दोनों देशों के संबंधों को नई ऊंचाई मिली है। दोनों नेताओं के हावभाव और व्यवहार में गर्मजोशी साफ दिख रही थी। प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी और एबी के बीच यह 12वीं मुलाकात है।

जापान के प्रधानमंत्री एबी ने यामानशी प्रांत के होटल माउंट फुजी में रविवार को मोदी का स्वागत किया। उन्होंने मोदी को सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक बताया है। प्रधानमंत्री मोदी 13वें भारत-जापान वार्षिक बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

 रविवार को शुरू हुए दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन दोनों नेताओं ने करीब आठ घंटे का वक्त एक-दूसरे के साथ बिताया। इस दौरान उनके बीच कई मुद्दों पर अनौपचारिक बातचीत हुई। शाम को एबी ने लेक कावागुची स्थित अपने निजी विला में मोदी के लिए विशेष रात्रिभोज का आयोजन किया। यह पहला मौका है जब एबी ने अपने निजी हॉलीडे होम में किसी विदेशी राजनेता को आमंत्रित किया। प्रधानमंत्री बनने के बाद से एबी से मोदी की यह 12वीं मुलाकात है।

सितंबर, 2014 में दोनों नेताओं के बीच पहली मुलाकात हुई थी। जापान रवाना होने से पहले अपने संदेश में मोदी ने कहा था कि आर्थिक और प्रौद्योगिकी के आधुनिकीकरण में भारत के लिए जापान सबसे भरोसेमंद भागीदार है। पिछले कुछ वर्षों में जापान के साथ रिश्तों में व्यापक बदलाव हुआ है।

'मेक इन इंडिया' को समर्थन
प्रधानमंत्री एबी ने कहा कि नरेंद्र मोदी अपने महान देश के एक उत्कृष्ट नेता हैं। उन्होंने कहा, 'मेरा हमेशा से मानना रहा है और मैंने कहा है कि जापान और भारत के बीच के संबंध विश्व में सबसे बड़ी संभावना से समृद्ध है।' उन्होंने आगे कहा कि जापान और भारत का सहयोग सुरक्षा, निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कृषि, स्वास्थ्य और पर्यटन जैसे कई क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, हम सभी क्षेत्रों में अच्छी स्थिति में हैं और जापान भारत की आर्थिक वृद्धि और उसकी (जापान की) विश्व अग्रणी तकनीकों का इस्तेमाल कर हाई-स्पीड रेल, भूमिगत मार्गों व अन्य अवसंरचनाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल को समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है। 

मोदी का स्वागत करना सौभाग्य की बात 
एबी ने कहा कि जिस दिन जापान के सहयोग से शिंकनसेन बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी, वह दिन भारत-जापान की दोस्ती का अहम दिन होगा। पीएम फिर दोहराता हुए कहा कि पीएम मोदी मेरे सबसे भरोसेमंद दोस्तों में से एक हैं। जापान दौरे पर आए पीएम मोदी को लेकर उन्होंने कहा कि पूरी जापान सरकार की ओर से गर्मजोशी से उनका स्वागत करना मेरा सौभाग्य है।

narendra modi and shinzo abe

कैजी ट्रेन की सवारी की
प्रधानमंत्री मोदी ने शिंजो एबी के साथ एक्सप्रेस ट्रेन कैजी की सवारी की। यामानशी में अनौपचारिक बातचीत और औद्योगिक रोबोट बनाने वाली कंपनी फानुक का कारखाना देखने के बाद टोक्यो तक का सफर दोनों नेताओं ने ट्रेन से किया। यामानशी टोक्यो से करीब 110 किलोमीटर की दूरी पर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, सोमवार को दोनों नेता टोक्यो में औपचारिक शिखर बैठक करेंगे। उनकी इस बैठक के एजेंडा में द्विपक्षीय सुरक्षा और आर्थिक सहयोग को मजबूत करना शामिल है।

narendra modi to gift shinzo abe
भेंट किए हस्तनिर्मित उपहार
पीएम मोदी ने अपने जापानी समकक्ष शिंजो एबी को कलात्मक दरियां और पत्थर के दो हस्तनिर्मित कटोरेनुमा पात्र उपहार स्वरूप भेंट किए। ये पात्र राजस्थान से मिलने वाले विशेष गुलाबी व पीले क्वा‌र्ट्ज से बनाए गए हैं। वहीं तोहफे में दी गई दरियों को उत्तर प्रदेश के खास बुनकरों ने तैयार किया है। उपहारों में जोधपुरी वुडन चेस्ट (लकड़ी का बक्सा) भी शामिल रहा। उपहारों को विशेषरूप से मोदी के दौरे के लिए तैयार किया गया था।

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस