Move to Jagran APP

इजरायल ने उठाया फलस्‍तीन का मुद्दा, नेतन्‍याहू के साथ मोदी ने लिया ये फैसला

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू अपने छह दिवसीय दौरे के तहत भारत आए हैं। ऐसे में फलस्‍तीन का मुद्दा उठना लाजिमी था।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 08:02 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 09:16 AM (IST)
इजरायल ने उठाया फलस्‍तीन का मुद्दा, नेतन्‍याहू के साथ मोदी ने लिया ये फैसला
इजरायल ने उठाया फलस्‍तीन का मुद्दा, नेतन्‍याहू के साथ मोदी ने लिया ये फैसला

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने फैसला लिया है कि किसी एक मुद्दे के चलते दोनों देशों के आपसी संबंध प्रभावित नहीं होंगे। सोमवार को फलस्तीन और यरुशलम पर भी बात हुई। विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंधों के सचिव विजय गोखले ने बताया कि इजरायल ने भारत के समक्ष फलस्तीन और यरुशलम का मुद्दा उठाया। इस पर भारत ने भी अपना पक्ष रखा। आखिर में दोनों देश इस बात पर सहमत हुए हैं कि इस मुद्दे को दोनों देशों के रिश्तों पर हावी नहीं होने दिया जाएगा।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि हाल में ही अमेरिका ने यरुशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देते हुए अपना दूतावास वहां ले जाने का फैसला किया था। अमेरिकी कदम के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में लाए गए प्रस्ताव का भारत ने समर्थन किया था। इसके बाद भारत के अमेरिका और इजरायल के साथ नहीं जाने पर सवाल खड़े किए गए।

नेतन्याहू के लिए ओलिव-टी

भारत और इजरायल के प्रगाढ़ होते संबंधों की एक झलक राष्ट्रपति भवन में भी दिखी। जब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले, तो दोनों संस्कृतियों के करीब आने की मिशाल के तौर पर उन्हें ओलिव-टी पेश की गई। उल्लेखनीय है कि इजरायल में ओलिव से बने उत्पाद बहुत लोकप्रिय हैं। इनमें ओलिव-टी भी शामिल है।

मोदी के साथ योग करने की इच्छा

इजरायली नेता ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ योग करने की इच्छा जताई है। संयुक्त प्रेस वार्ता में नेतन्याहू ने कहा कि वे 'मित्र नरेंद्र' के साथ योग क्लास करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे मित्र नरेंद्र, जब कभी आप मेरे साथ योग करना चाहेंगे..हालांकि इसमें बहुत खिंचाव होता है, लेकिन मैं इसके लिए तैयार रहूंगा।'

बॉलीवुड देखने के लिए उत्साहित

भारत यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू बॉलीवुड देखने के लिए उत्साहित हैं। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि वे और उनकी पत्नी सारा बाॅलीवुड को करीब से देखने की बात सोचकर ही बहुत खुश हैं। 18 जनवरी से नेतन्याहू मुंबई की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान उनके लिए 'शलोम बॉलीवुड' नाम से कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सोमवार को जब मोदी ने इजरायली प्रतिनिधिमंडल के लिए लंच दिया, तो उस समय भी एक म्यूजिक बैंड ने राज कपूर की फिल्म 'श्री 420' का मशहूर गाना 'ईचक दाना, बीचक दाना' प्रस्तुत कर मेहमानों का मन मोह लिया।

नौ बड़े समझौतों पर मुहर

नेतन्याहू अपने छह दिवसीय दौरे के तहत भारत आए हैं। सोमवार को उनके इस ऐतिहासिक दौरे का दूसरा दिन था। सबसे पहले उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत हुआ। पीएम मोदी भी साथ मौजूद थे। उसके बाद नेतन्याहू ने अपनी पत्नी के साथ राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। फिर पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के लिए हैदराबाद हाउस पहुंचे, जहां दोनों देशों के बीच साइबर सुरक्षा, रक्षा, फिल्म निर्माण, विज्ञान, तकनीक, तेल, सौर ऊर्जा और निवेश के क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए। कुल नौ बड़े समझौतों पर दोनों देशों ने मिलकर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद दोनों ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित किया।

दोस्‍ती के हो रहे चर्चे



नेतन्‍याहू के भारत दौरे के साथ पूरी दुनिया में पीएम मोदी के साथ उनकी दोस्‍ती के भी खूब चर्चे हो रहे हैं। रविवार को जब नेतन्‍याहू अपनी पत्‍नी के साथ भारत पहुंचे तो प्रोटोकॉल तोड़ पीएम मोदी खुद उनका स्‍वागत करने एयरपोर्ट पहुंच गए। नेतन्‍याहू ने जैसे ही रेड कॉरपेट पर कदम रखा, मुस्‍कुराते हुए पीएम मोदी ने दोनों बांहे फैलाकर उन्‍हें गले लगा लिया। पीएम मोदी हर कार्यक्रम में उनके स्‍वागत का खास ख्‍याल रख रहे हैं, बिल्‍कुल वैसे ही जैसे एक अच्‍छा दोस्‍त करता है। पीएम की कुर्सी को भी आड़े नहीं आने दिया। वह नेतन्‍याहू को वड़ाेदरा भी ले जाने वाले हैं। नेतन्‍याहू पीएम मोदी को उनके पहले नाम नरेंद्र से संबोधित करने वाले पहले वैश्‍विक नेता है। इससे उनके बीच की आत्‍मीयता का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: इजरायली पीएम बेंजामिन पत्नी सारा के संग करेंगे ताज का दीदार, योगी भी रहेंगे साथ

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.