Move to Jagran APP

दाऊद इब्राहिम का प्रत्यर्पण कराने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाए भारत : रामदास आठवले

केंद्रीय मंत्री ने कहा दाऊद जैसा अपराधी फांसी पाने का हकदार-गृह मंत्रालय को इस मामले को लेकर लिखने जा रहा हूं पत्र।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 07:31 AM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 07:31 AM (IST)
दाऊद इब्राहिम का प्रत्यर्पण कराने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाए भारत : रामदास आठवले
दाऊद इब्राहिम का प्रत्यर्पण कराने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाए भारत : रामदास आठवले

मुंबई, प्रेट्र। केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने रविवार को कहा कि वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम के प्रत्यर्पण के लिए भारत को पाकिस्तान के ऊपर दबाव डालना चाहिए। दाऊद जैसा अपराधी फांसी पाने का हकदार है। वह मुंबई में 1993 में हुए बम धमाकों का मास्टरमाइंड है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने अब तक उसे शरण देने की बात को स्वीकार नहीं किया है। मैं गृह मंत्रालय को इस बाबत पत्र लिखने जा रहा हूं।

loksabha election banner

गौरतलब है कि शुक्रवार को पाकिस्तान ने 88 आतंकी संगठनों और उनके नेताओं पर कठोर आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे। इसमें दाऊद इब्राहिम, जमात-उद-दावा के प्रमुख हाफिज सईद और जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर शामिल हैं।वहीं एएनआइ के अनुसार, सीबीआइ के पूर्व संयुक्त निदेशक शांतनु सेन ने भी कहा कि पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी आइएसआइ ने हमेशा दाऊद और उसके गुर्गो को पनाह देने को लेकर झूठ बोला है।

ये मुंबई में हुए बम धमाकों के बाद भारत छोड़कर भाग गए थे। दाऊद का पता करांची का दिया गया है। दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेमन और मुस्तफा दोसा को मुंबई धमाकों के बाद आइएसआइ ने शरण दी थी। यह शरण धमाकों के कुछ दिनों पहले दी गई थी, जो अब भी जारी है।

अपने कबूलनामे से 12 घंटे में ही पलटा पाक

मुंबई बम धमाकों के गुनहगार दाऊद इब्राहिम को लेकर अपने कबूलनामे से पाकिस्तान 12 घंटे के अंदर ही मुकर गया। पाकिस्तान ने 88 आतंकी समूहों व उसके सदस्यों की जो सूची घोषिषत की थी, उसमें दाऊद का भी नाम था। मीडिया में खबरें आने के बाद पाकिस्तान ने सफाई दी। इस्लामाबाद ने कहा कि उसने तो संयुक्त राष्ट्र द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर प्रतिबंधित आतंकी समूहों और उसके प्रमुखों के नाम सार्वजनिक किए हैं। इसका यह मतलब कतई नहीं कि पाकिस्तान ने अपने यहां दाऊद की मौजूदगी स्वीकार कर ली है।

भारत लगातार पाकिस्तान से मांग कर रहा है कि वह दाऊद को उसके हवाले करे, ताकि उसे कठघरे में ख़़डा किया जा सके। ऐसी खबरें है कि दाऊद पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में छिपा बैठा है। अमेरिका भी 2003 में दाऊद को वैश्विक आतंकी घोषिषत कर चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.