Move to Jagran APP

आतंकवाद को समर्थन से ध्यान भटकाने के लिए प्रदर्शन कर रहा पाकिस्‍तान : विदेश मंत्रालय

भारत ने गुरुवार को कहा कि राज्य में सीमापार आतंकवाद को अपने समर्थन से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए पड़ोसी देश इस तरह की हरकतें करता है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 31 Jul 2020 06:07 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jul 2020 06:07 AM (IST)
आतंकवाद को समर्थन से ध्यान भटकाने के लिए प्रदर्शन कर रहा पाकिस्‍तान : विदेश मंत्रालय
आतंकवाद को समर्थन से ध्यान भटकाने के लिए प्रदर्शन कर रहा पाकिस्‍तान : विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली, पीटीआइ। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने की पहली वर्षगांठ पांच अगस्त पर पाकिस्तान द्वारा विरोध प्रदर्शन की योजना पर भारत ने गुरुवार को कहा कि राज्य में सीमापार आतंकवाद को अपने समर्थन से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए पड़ोसी देश इस तरह की हरकतें करता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, जहां तक भारत का सवाल है तो पांच अगस्त हमारे लिए ऐतिहासिक दिन होगा क्योंकि इसी दिन हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के समग्र विकास की बाधा को दूर कर पाए। खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान इस दिन विरोध प्रदर्शन करने के अलावा कई देशों के समक्ष इस मसले को उठाने की योजना भी बना रहा है।

loksabha election banner

हिंदू-सिखों के स्थायी निवास की व्यवस्था करेंगे

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में अफगानिस्तान से आए सिख और हिंदू समुदाय के लोगों के भारत में स्थायी निवास के अनुरोध पर वर्तमान नियमों और नीतियों के अनुसार विचार किया जाएगा और उसकी व्यवस्था की जाएगी। मंत्रालय अन्य लोगों के संपर्क में भी है जो अफगानिस्तान से आना चाहेंगे और उनके आने की व्यवस्था भी कराएंगे।

भारत-बांग्लादेश के बीच आपसी संवेदनशीलता और सम्मान

बांग्लादेश के संबंध में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, 'हमें विश्वास है कि दोनों पक्ष इस रिश्ते को और प्रगाढ़ बनाने के लिए आपसी संवेदनशीलता और आपसी सम्मान का ध्यान रखते हैं।' विदेश मंत्रालय का यह बयान बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन की अयोध्या में होने वाले भूमिपूजन को लेकर की गई उस कथित टिप्पणी के संदर्भ में आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि ऐसे किसी घटनाक्रम को रोकना भारत सरकार और समाज का दायित्व है जो बांग्लादेश के साथ ऐतिहासिक रिश्तों में दरार डाल सकता है।

वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण एक अगस्त से

अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चलाए जा रहे वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से 8.78 लाख भारतीय स्वदेश लौटे हैं। वर्तमान में इस मिशन का चौथा चरण चल रहा है और एक अगस्त से मिशन का पांचवा चरण शुरू होगा। इसके तहत 792 उड़ानें निर्धारित की गई हैं। इनमें 692 अंतरराष्ट्रीय और सौ घरेलू फीडर उड़ानें है। इस चरण में 23 देशों से करीब 1.30 लाख भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.