Move to Jagran APP

राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर भारत की पाक को फटकार

राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में भारत ने पाकिस्तान को कड़ी फटकार लगाई है। भारत ने कहा कि पाकिस्‍तान आतंकवाद से पीड़ि‍त होने का बहाना करता है जबकि वह खुद ही राज्य प्रायोजित आतंकवाद का प्रवर्तक है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 06:04 AM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 06:04 AM (IST)
राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर सचिव विकास स्वरूप ने पाक को फटकार लगाई...

नई दिल्ली, पीटीआइ। राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल बैठक में भारत ने बुधवार को पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह आतंकवाद से पीडि़त होने का 'बहाना' करता है जबकि वह खुद ही राज्य प्रायोजित आतंकवाद का प्रवर्तक है। पाकिस्तान का सीधा नाम लिए बगैर भारत ने कहा कि पड़ोसी देश 'आतंकवाद का केंद्रबिंदु' है और बड़ी संख्या में ऐसे आतंकवादियों की वहां मौजूदगी है जिन पर संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध लगाया हुआ है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर की तरफ इशारा करते हुए आरोप लगाया कि विवादित क्षेत्र में अवैध रूप से जनसांख्यिकी बदलाव करने के लिए दक्षिण एशिया का एक देश उग्र राष्ट्रवाद को बढ़ावा दे रहा है। इसके बाद बैठक में विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिमी) विकास स्वरूप ने तीखी प्रतिक्रिया जताई। राष्ट्रमंडल देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में स्वरूप विदेश मंत्री एस. जयशंकर का प्रतिनिधित्व कर रहे थे।

स्वरूप ने कहा, 'जब हमने उन्हें दक्षिण एशिया के एक देश के बारे में कहते सुना तो हमें आश्चर्य हुआ कि वह खुद को ऐसा क्यों बता रहे हैं? और यह आश्चर्य की बात नहीं है कि यह एक ऐसा देश कह रहा है जिसे पूरी दुनिया राज्य प्रायोजित आतंकवाद के प्रवर्तक के तौर पर जानती है जो खुद के आतंकवाद से पीडि़त होने का बहाना करता है।' उन्होंने कहा, 'हमने इसे एक ऐसे देश से सुना जिसने 49 वर्ष पहले अपने ही लोगों का नरसंहार किया था।'

उन्होंने कहा, 'आज उसने 'विवादित क्षेत्र' का जो आरोप लगाया, उसमें केवल यही विवाद है कि उसने कुछ हिस्सों पर अवैध रूप से कब्जा कर रखा है जिसे आज या कल उसे खाली करना होगा।' स्वरूप ने पाकिस्तान पर अपने देश के अल्पसंख्यकों के अधिकारों का हनन करने को लेकर भी प्रहार किया। उन्होंने कहा, 'ऐसा देश जो दूसरे स्थानों पर धाíमक अल्पसंख्यकों के अधिकारों के प्रवचन का ढोंग करता है जबकि खुद अपने यहां के अल्पसंख्यकों के अधिकारों को कुचलता है और उसने वास्तव में दुखद रूप से इस मंच का सीधा सीधा दुरुपयोग किया है।' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.