Move to Jagran APP

नेपाल दे गारंटी तभी भारत 500 और 1000 के पुराने नोट बदलेगा

कर्नाटक में अपने चुनावी दौरे को समाप्त करने के अगले दिन शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर पहुंच रहे हैं।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 07:54 AM (IST)
नेपाल दे गारंटी तभी भारत 500 और 1000 के पुराने नोट बदलेगा

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। नवंबर, 2016 में 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को प्रतिबंधित करने के बाद भारत काफी आगे बढ़ चुका है, लेकिन नेपाल के लिए यह मुद्दा अभी भी सुलझा नहीं है। नेपाल के बैंकों में और आम जनता के पास अभी भी हजारों करोड़ रुपये के प्रतिबंधित भारतीय नोट हैं। नेपाल सरकार पहले भी भारत सरकार से आग्रह कर चुकी है कि इन नोटों के बदले नए चलन वाले नोट जारी करने की व्यवस्था की जाए। पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को जब नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली से द्विपक्षीय वार्ता के लिए बैठेंगे तब यह मुद्दा उठाया जाएगा। नेपाल में तकरीबन 1500 करोड़ रुपये के प्रतिबंधित भारतीय नोट हैं।

loksabha election banner

शुक्रवार को दो दिवसीय यात्रा पर नेपाल जाएंगे पीएम मोदी

काठमांडू में मोदी और ओली के बीच होगी मुलाकात

नेपाल में अभी भी हैं तकरीबन 1500 करोड़ रुपये के प्रतिबंधित पुराने नोट

इन्हें बदलने के लिए भारत की तरफ से दो शर्त रखी जाएंगी। पहली शर्त यह है कि नेपाल को इस बात की गारंटी देनी होगी कि जो भी व्यक्ति नोट बदले उसकी पहचान बतानी होगी। दूसरा, एक निश्चित सीमा के बाद नोट बदलने के लिए उक्त व्यक्ति को अपनी आय के स्त्रोत का खुलासा करना होगा। अगर नेपाल सरकार इन दोनों बातों के लिए तैयार हो जाती है और इसकी व्यवस्था कर देती है तो भारत की तरफ से वहां प्रतिबंधित नोटों के बदले नए नोट जारी करने की व्यवस्था की जा सकती है।

नेपाल की जनता के पास कितनी प्रतिबंधित राशि है इसका कोई ठोस आकलन तो नहीं है, लेकिन एक वर्ष पहले नेपाल के चैंबर ऑफ कामर्स ने कहा था कि यह राशि एक हजार करोड़ रुपये की हो सकती है। जबकि नेपाल के बैंकों के पास तकरीबन 336 करोड़ रुपये प्रतिबंधित नोट है।

भारत की एक चिंता भी है कि नेपाल में भारी संख्या में भारतीयों ने अपनी काली कमाई छिपा रखी है और अगर बिना पुख्ता तैयारी के नेपाल में पुराने नोटों के बदले नए नोट जारी किये गये तो काले कारोबारी भी अपने नोट बदल सकते हैं। पिछले महीने नेपाल में 49 लाख रुपये से ज्यादा के आरबीआइ की तरफ से प्रतिबंधित 500 व 1000 रुपये के नोट पकड़े गये हैं।

जनवरी, 2018 में कानपुर में 97 करोड़ के उक्त नोट पकड़े गये थे जिसकी जांच में यह बात सामने आई थी कि उसे नेपाल ले जाने की तैयारी थी। यह बात भी सामने आई थी कि हाल के दिनों तक नेपाल के कैसिनो आदि में प्रतिबंधित नोट उनकी कीमत के 10 फीसद मूल्य पर स्वीकार किये जा रहे थे।

नेपाल के तीन बड़े मंदिरों में पूजा करेंगे मोदी

कर्नाटक में अपने चुनावी दौरे को समाप्त करने के अगले दिन शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी नेपाल की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर पहुंच रहे हैं। वैसे भारत व नेपाल के द्विपक्षीय रिश्तों को देखते हुए इस यात्रा का अपना महत्व है लेकिन इस दौरान मोदी वहां के तीन अहम धार्मिक स्थलों का भी दौरा करेंगे जिससे इसकी एक अलग अहमियत है।

यह पहला मौका है जब भारत का कोई प्रधानमंत्री एक साथ नेपाल के तीन बड़े धार्मिक स्थलों जनकपुर में सीता के जन्म स्थल पर निर्मित मंदिर, काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर और मुस्तांग जिले में स्थित मुक्तिनाथ मंदिर की यात्रा एक साथ करेगा। जनकपुर में एक बड़ी सभा को मोदी संबोधित भी करेंगे जहां उन्हें सम्मानित किया जाएगा। माना जा रहा है कि मोदी वहां अयोध्या और जनकपुर के बीच बस सेवा शुरु करने की घोषणा करेंगे। भारत ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट को विकसित कर रहा है जिसमें जनकपुर भी शामिल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.