जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को दुनिया के 18 देशों के सरकारों के प्रमुखों ने जन्मदिन की बधाई दी है। इसमें पड़ोसी देश नेपाल व श्रीलंका से लेकर यूके, आस्ट्रेलिया, जर्मनी जैसे देशों के नेता शामिल रहे। रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से फोन पर बात की। मोदी को 70वें जन्मदिन पर बधाई देने के बाद दोनो नेताओं के बीच आपसी सहयोग से जुड़े तमाम मुद्दों पर भी बात हुई।

माना जा रहा है कि रूस अभी चीन और भारत के बीच मौजूदा तनाव को आपसी बातचीत से दूर करने की कोशिश में है। पिछले दिनों मास्को में भारत व चीन के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच वार्ता हुई है। आज भी मोदी और पुतिन के बीच भारत व रूस के रणनीतिक रिश्तों के विभिन्न आयामों पर बातचीत हुई है। पुतिन ने मोदी के नाम जन्मदिन की बधाई देते हुए एक पत्र भी भेजा है।

यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को मित्र कहते हुए दी बधाई

ज्यादातर वैश्विक नेताओं ने सोशल मीडिया साइट ट्विटर के जरिए पीएम को बधाई दी है। यूके के पीएम बोरिस जॉनसन ने लिखा है मोदी को मित्र कहते हुए बधाई दी है और जल्द ही मुलाकात होने की संभावना जताई है। जर्मनी की चासंलर एजेंला मार्केल ने भी पत्र लिख कर बधाई दी है और जर्मनी के साथ सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया है।

आस्ट्रेलिया के पीएम स्टीव मॉरिसन ने हिंदी व अंग्रेजी में अलग अलग ट्विट कर बधाई दी। नेपाल के पीएम के पी शर्मा ओली भी सबसे पहले बधाई संदेश देने वाले नेता रहे। इजरायल, मारीशस, डेनमार्क, कजाखस्तान, फिनलैंड, तुर्केमेनिस्तान, पुर्तगाल, एंटीगुआ, बुल्गारिया जैसे देशों के नेताओं ने भी बधाई भेजी है। कई नेताओं के संदेश में कोविड का भी जिक्र है कि किस तरह से वैश्विक समुदाय इसका सामना कर रहा है।

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस