Move to Jagran APP

विवि के आरक्षण रोस्टर पर सरकार अब नहीं करेगी लंबा इंतजार

सरकार ने रोस्टर व्यवस्था पर फैसला होने तक विश्वविद्यालयों से भर्ती प्रक्रिया को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

By Vikas JangraEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 10:31 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 10:31 PM (IST)
विवि के आरक्षण रोस्टर पर सरकार अब नहीं करेगी लंबा इंतजार
विवि के आरक्षण रोस्टर पर सरकार अब नहीं करेगी लंबा इंतजार

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। विश्वविद्यालय के भर्ती रोस्टर में बदलाव को लेकर जिस तरीके से राजनीति तेज हुई है, उससे देखते हुए सरकार इस मामले को लेकर और ज्यादा इंतजार के मूड़ में नहीं है। वह इसे लेकर सक्रिय हो गई है। साथ ही इस तैयारी में भी है, यदि सुप्रीम कोर्ट से फैसले को लेकर देरी होती है, तो वह इसे लेकर विधेयक या अन्य कोई वैकल्पिक रास्ता अपना सकती है। फिलहाल इसे लेकर मंत्रालय स्तर पर सुगबुगाहट शुरु हो गई है। इसके तहत विवि की जगह विभाग को यूनिट मानते हुए आरक्षण रोस्टर तैयार करने का आदेश दिया गया था।

loksabha election banner

सरकार का यह रुख उस समय है, जब आने वाले कुछ महीनों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में चुनाव है। ऐसे में यह विपक्ष के लिए एक बड़ा मुद्दा हो सकता है। यही वजह है कि सरकार इस मामले को लेकर अब कोई देरी नहीं करनी चाहती है। वैसे भी पहले से ही सरकार के भीतर इसे लेकर सहमति बन चुकी है।

सरकार साफ भी कर चुकी है, कि वह आरक्षण के खिलाफ कतई नहीं है। सरकार ने इस दिशा में काम भी शुरू कर दिया है। बुधवार को सरकार ने रोस्टर व्यवस्था पर फैसला होने तक विश्वविद्यालयों से भर्ती प्रक्रिया को बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

यूजीसी ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश भी जारी कर दिए है। सरकार ने यह निर्देश विवि में बदले रोस्टर के हिसाब से भर्ती करने को लेकर शिकायत के बाद दिया है। विश्वविद्यालयों में भर्ती रोस्टर को लेकर यह विवाद उस समय खड़ा हो गया है, जब इलाहाबाद हाईकोर्ट ने अपने एक फैसले में आरक्षण के भर्ती रोस्टर में विवि की जगह विभाग को यूनिट मानने का आदेश दिया था।

इसके बाद यूजीसी ने इस व्यवस्था को देश के सभी विवि में लागू करने के निर्देश दिए थे। एससी-एसटी वर्ग का मानना है कि इससे उन्हें मिलने वाले आरक्षण लाभ में कमी आएगी। जो संविधान में उन्हें दिए गए आरक्षण के लाभ के खिलाफ होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.