Move to Jagran APP

'मोमो चैलेंज' पर एडवाइजरी : अगर आपका बच्‍चा गुमसुम रहता है तो रहें सावधान

मंत्रालय के अनुसार, यह गेम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो चुका है और अभिभावकों को इस पर नजर रखनी चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 08:16 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 12:37 AM (IST)
'मोमो चैलेंज' पर एडवाइजरी : अगर आपका बच्‍चा गुमसुम रहता है तो रहें सावधान

नई दिल्ली, प्रेट्र। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने जानलेवा ऑनलाइन गेम 'मोमो चैलेंज' के खिलाफ अभिभावकों को एडवाइजरी जारी की है। इसमें उनसे बच्चों के सोशल मीडिया गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि बच्चे ऐसे किसी खतरनाक खेल के फेर नहीं पड़ें। मंत्रालय के अनुसार, यह गेम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल हो चुका है और अभिभावकों को इस पर नजर रखनी चाहिए।

loksabha election banner

मंत्रालय ने बच्‍चे के शामिल होने के लक्षणों के बारे में बताया  
मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मोमो चैलेंज के बारे में बच्चों को तब तक नहीं बताएं, जब तक यकीन ना हो जाए कि उनका बच्चा इस बारे में जानता है। मंत्रालय ने ऐसे संकेतों के बारे में भी बताया है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि उनका बच्चा इस तरह के गेम में शामिल है या नहीं। दोस्तों और परिवार से कटकर रहना, लगातार उदास रहना, शरीर पर गहरे कटे का निशान वगैरह से इसके संकेत मिल सकते हैं। गेम से बच्चे को बचाने के लिए दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं।

Image result for momos challenge

एडवाइजरी में कहा गया है कि अपने बच्चों के ऑनलाइन या सोशल मीडिया पर गतिविधियों पर नजर रखकर सुनिश्चित करें कि वे इस तरह के चैलेंज में हिस्सा नहीं ले सके। बच्चों के काउंसलर से भी लगातार रिपोर्ट लेने के साथ ही पेशेवर मदद लेने में भी पीछे नहीं हटना चाहिए। अगर बच्चे के मोबाइल फोन और ई-मेल कान्टेक्ट में तेजी से वृद्धि दिखाई दे तो सावधान हो जाना चाहिए।

खेल में दी जाती है खुदकुशी की चुनौती 
इस गेम में एक डरावनी, मोटी आंखों वाली खतरनाक सी महिला की फोटो फोन पर आती है। यह फोटो जापानी आर्टिस्ट मिदोरी हयाशी के कलेक्शन से चुराई गई है, जिनका इससे कोई मतलब नहीं है। इस गेम में खुद को नुकसान पहुंचाने के साथ ही यह धीरे-धीरे खतरनाक होता जाता है। आखिरी में इसमें खुदकुशी की चुनौती दी जाती है।

कई बच्‍चे कर चुके हैं खुदकुशी 
अर्जेंटीना में इस चैलेंज से पहली बार 12 साल की लड़की मौत हुई। उसने अपने टास्क का वीडियो फोन पर बनाया और खुदकुशी कर ली। 20 अगस्त को पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में मनीष सरकी (18) और अदिति गोयल (26) ने भी खुदकुशी कर ली थी। पुलिस का मानना है कि दोनों ने ऑनलाइन गेम में मिले टास्क के चलते यह कदम उठाया था। पिछले वर्ष इसी तरह का एक 'ब्लू व्हेल' गेम आया था। इसमें भी फंसकर कई लोगों ने खुदकुशी कर ली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.