राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। ब्लॉक विकास परिषदों (BDC) के गठन के लिए नामांकन प्रक्रिया संपन्न होने के साथ राज्य प्रशासन ने एहतियातन हिरासत में लिए राजनीतिक लोगों की रिहाई शुरू कर दी है। कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कांफ्रेंस के चार वरिष्ठ नेताओं को गुरुवार को सशर्त रिहा किया गया। अगले एक सप्ताह में सात और नेताओं को रिहाई होगी।

मालूम हो कि हालात में सुधार के साथ ही अभी तक चार दर्जन नेता रिहा हो चुके हैं। गुरुवार सुबह रिहा किए गए नेताओं में कांग्रेस नेता व पूर्व विधायक शोएब लोन, पीडीपी के पूर्व विधायक यावर मीर, नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता नूर मुहम्मद और पूर्व विधायक आबिद हुसैन शामिल हैं। यावर मीर के पिता दिलावर मीर पूर्व मंत्री हैं। शोएब लोन उत्तरी कश्मीर में संग्रामा से विधायक रह चुके हैं। तीनों डल झील किनारे शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (SKICC) परिसर में स्थित सेंटूर होटल में रखे गए थे। तीनों ने बांड भरा है कि वे कोई ऐसी गतिविधि नहीं करेंगे जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़े। सेंटूर को राज्य प्रशासन ने गत अगस्त में पूरक जेल का दर्जा दिया था। सेंटूर में 30 राजनीतिक नेता बंद हैं।

रिहा होने वालों में श्रीनगर के मेयर भी

गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले एक सप्ताह के दौरान सात और नेताओं को रिहा किया जा सकता है। इनमें पीपुल्स कांफ्रेंस के दो वरिष्ठ नेता जुनैद अजीम मट्टू और शेख इमरान के अलावा नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व विधायक शेख इश्फाक जब्बार शामिल हैं। शेख पूर्व विधायक सईद अहमद अखून के दामाद हैं। अखून को बीते माह सशर्त रिहा किया है। पीपुल्स कांफ्रेंस के महासचिव इमरान रजा अंसारी के अलावा पीडीपी के श्रीनगर इकाई के प्रधान और एमएलसी खुर्शीद आलम समेत सात नेताओं को बीते माह रिहा किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि जुनैद घर में नजरबंद हैं। शेख और इश्फाक सेंटूर में बंद हैं।

मुस्लिम धार्मिक नेता आएंगे जम्मू-कश्मीर

जम्मू-कश्मीर के जमीनी हालात का जायजा लेने और स्थानीय लोगों से मिलने के लिए देश भर से सूफी और मुस्लिम धार्मिक नेता शनिवार से तीन दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं। अजमेर दरगाह के हेड जैनल अबेदीन अली खान ने इस बारे में पहल की। उनके बेटे नसीरूदीन चिश्ती अठारह सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगे। दल में जयपुर, अजमेर, झुनझनु, हैदराबाद, नई दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और बिहार के मुस्लिम गुरु शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: नई अड़चनों का साये तले चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग का भारत दौरा आज से

यह भी पढ़ें: भारत ने तुर्की को उसी के अंदाज में दिया कूटनीतिक जवाब, कश्मीर पर दिया था पाकिस्तान का साथ

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस