Move to Jagran APP

मनमोहन सिंह का केंद्र पर निशाना, बोले- समाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं असहिष्‍णुता

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रही असहिष्‍णुता सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और भीड़ हिंसा की प्रवृत्तियां हमारे समाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 12:33 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 03:53 PM (IST)
मनमोहन सिंह का केंद्र पर निशाना, बोले- समाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं असहिष्‍णुता
मनमोहन सिंह का केंद्र पर निशाना, बोले- समाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं असहिष्‍णुता

नई दिल्‍ली, एएनआइ। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह (Former PM Dr. Manmohan Singh) ने मंगलवार को मोदी सरकार का नाम लिए बगैर ही परोक्ष रूप से निशाना साधा। राजीव गांधी की 75वीं जयंती के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से बढ़ रही असहिष्‍णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण और कुछ खास समूहों की की हिंसक वारदातें और भीड़ हिंसा की प्रवृत्तियां हमारे समाज को नुकसान पहुंचा सकती हैं। उन्‍होंने कहा कि हमें पूर्व प्रधानमंत्री स्‍व. राजीव गांधी के रास्ते पर चलना होगा। वह शांति, एकीकरण और सांप्रदायिक सौहार्द को मजबूती देने के पक्षधर थे। 

loksabha election banner

मनमोहन सिंह ने कहा कि आज दो संदर्भों में बेहद खास मौका है। पहला यह कि हम राजीव जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं और दूसरा यह कि पिछले कुछ वर्षों में हमारा देश कुछ चिंताजनक चलन का सामना कर रहा है। बढ़ती असिहष्णुता, सांप्रदायिक ध्रुवीकरण, कुछ समूहों द्वारा पैदा की गई घृणा और भीड़ हिंसा की बढ़ती घटनाओं से हमारी राजनीतिक व्यवस्था और समाज को नुकसान पहुंच सकता है। 

गौरतलब है कि आज देशभर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती मनाई जा रही है। 20 अगस्त 1944 को जन्में राजीव गांधी सबसे कम उम्र में देश के प्रधानमंत्री बने थे। वह अक्टूबर 1984 से 1989 दिसंबर तक भारत के प्रधानमंत्री रहे। दिल्ली स्थित उनकी समाधि वीर भूमि पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट करके पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा कि हमारे पूर्व पीएम राजीव गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि। कांग्रेस इस दिन को 'सद्भावना दिवस' के रूप में मनाती है। बता दें कि राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस से डॉ. मनमोहन सिंह निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। भाजपा ने डॉ. सिंह के खिलाफ कोई उम्‍मीदवार नहीं उतारा था। कल सोमवार को अपराह्न तीन बजे के बाद नाम वापसी का समय निकलने के साथ ही मनमोहन सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.