Move to Jagran APP

कर्नाटक उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी कुसुमा एच के खिलाफ FIR दर्ज, आचार संहिता उल्लंघन का आरोप

बेंगलुरु पुलिस ने बुधवार को राजाराजेश्वरी नगर (आरआर नगर) के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कुसुमा एच और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधान सभा में विपक्ष के नेता सिद्दरमैया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। एएसआई नागराजा एन द्वारा दर्ज शिकायत पर एफआइआर दर्ज की गई है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 12:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 12:15 PM (IST)
कांग्रेस प्रत्याशी कुसुमा एच के खिलाफ FIR दर्ज।

नई दिल्ली, एएनआइ। बेंगलुरु पुलिस ने बुधवार को राजाराजेश्वरी नगर (आरआर नगर) के उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार कुसुमा एच और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधान सभा में विपक्ष के नेता सिद्दरमैया के खिलाफ एफआईआर दर्ज की।

loksabha election banner

एएसआई नागराजा एन द्वारा दर्ज शिकायत के आधार पर, पुलिस ने राजाराजेश्वरी नगर पुलिस स्टेशन में एक प्राथमिकी दर्ज की है। अपनी शिकायत में, नागराजा ने कहा कि उन्हें आरआर नगर रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में सुरक्षा के लिए तैनात किया गया था और निर्देश दिए गए थे कि गेट से 100 मीटर के भीतर वाहनों की अनुमति न दें क्योंकि आचार संहिता लागू है।

नागराजा ने शिकायत में कहा कि लगभग 11.15 बजे, कुसुमा और कांग्रेस के नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं ने बीबीएमपी कार्यालय के पूर्वी गेट में बैरिकेड्स को तोड़कर निषिद्ध क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश की। मैंने अन्य पुलिस कर्मचारियों के साथ मिलकर उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री के एस्कॉर्ट स्टाफ ने उन्हें रोक दिया और वाहनों के साथ परिसर में घुस गए। यह घटना आचार संहिता का उल्लंघन है।

नागराजा की शिकायत के आधार पर, कुसुमा और अन्य लोगों पर आईपीसी की धारा 188 (लोक सेवक द्वारा घोषित आदेश की अवज्ञा) और धारा 353 (लोक सेवक को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए रोकने के लिए आपराधिक बल) के तहत आरोप लगाया जाता है। कुसुमा को बुधवार को कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने राजराजेश्वरनगर (आरआर नगर) के विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया।

पिछले साल दलबदल विरोधी कानून के तहत तत्कालीन कांग्रेस विधायक एन मुनिरत्ना को अयोग्य ठहराए जाने के बाद आरआर नगर सीट खाली हो गई थी। कुसुमा ने मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय, बोस्टन से सूचना प्रौद्योगिकी में एमएस की डिग्री प्राप्त की है, और वर्तमान में बेंगलुरु के दयानंद सागर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग में कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर हैं।

कुसुमा के पिता हनुमंथारायप्पा ने जद (एस) के टिकट पर राजराजेश्वरी नगर में 2008 का चुनाव असफल रहा। हनुमंथरायप्पा पहले जेडी (एस) में शामिल होने से पहले कांग्रेस के साथ थे। कुसुमा 4 अक्टूबर को कांग्रेस में शामिल हुईं। इस बीच, तीन नवंबर को होने वाले उपचुनावों के लिए भाजपा उम्मीदवार मुनिरत्न और जद (एस) के उम्मीदवार कृष्णमूर्ति वी ने भी बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.