Move to Jagran APP

राहुल बजाज को वित्त मंत्री सीतारमण का जवाब, अपनी राय से खतरे में न डालें देशहित

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योगपति राहुल बजाज के बयान भारतीय उद्योग जगत के मोदी सरकार की आलोचना करने से डरने के बयान से असहमति जताई है।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 02 Dec 2019 08:14 PM (IST)Updated: Mon, 02 Dec 2019 08:20 PM (IST)
राहुल बजाज को वित्त मंत्री सीतारमण का जवाब, अपनी राय से खतरे में न डालें देशहित
राहुल बजाज को वित्त मंत्री सीतारमण का जवाब, अपनी राय से खतरे में न डालें देशहित

नई दिल्ली, प्रेट्र। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उद्योगपति राहुल बजाज के बयान भारतीय उद्योग जगत के मोदी सरकार की आलोचना करने से डरने के बयान से असहमति जताई है। उन्होंने विवादित बयान का जवाब देते हुए कहा कि सिर्फ अपना नजरिया जाहिर करने से राष्ट्रीय हितों को ठेस पहुंच सकती है। सीतारमण की इस प्रतिक्रिया पर सोशल मीडिया पर तल्खी भरे जवाबों की झड़ी लग गई।

loksabha election banner

सीतारमण ने सोमवार को ट्वीट करके कहा कि केवल अपना नजरिया रखने के बजाय जवाब हासिल करने का हमेशा एक बेहतर तरीका हो सकता है। अन्यथा इस तरह ध्यानाकर्षण करने से देशहित को नुकसान हो सकता है। उनके इस बयान से खिन्नता जताते हुए कांग्रेस नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कहा, 'राहुल बजाज ने इतना ही कहा है कि उद्योग जगत सरकार की आलोचना करने से डरता है। क्या राष्ट्रहित आपकी तारीफ करने में है?' कांग्रेस प्रवक्ता सलमान अनीस सोज ने कहा कि केवल असुरक्षित, अक्षम और असहिष्णु सरकार ही सरकार की आलोचना को राष्ट्रहित के खिलाफ मान सकती है।

सरकार का बचाव करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इन आलोचनाओं को फर्जी बताया। उन्होंने ट्वीट किया, 'राहुल बजाज बेशक अमित शाह के सामने खड़े हो सकते हैं और अपने मन की बात उनके मुंह पर बेखटके कहते हैं और दूसरों को उनके साथ जुड़ने के लिए उकसाते हैं। यह स्पष्ट रूप से अभिव्यक्ति की आजादी और भारत में फल-फूल रहे लोकतांत्रिक मूल्यों का उदाहरण है।' रेल और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर कहा कि राहुल बजाज की टिप्पणी पर अमित शाह का जवाब देखें। बजाज केसवाल को सुनने के बाद मुझे यकीन है कि कोई भी इस दावे को नहीं मानेगा कि लोग भयभीत हैं।

विगत शनिवार की शाम को मुंबई में एक अवार्ड समारोह में बजाज समूह के चेयरमैन राहुल बजाज ने मंच से वहां मौजूद सीतारमण, गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल के समक्ष कहा था कि लोग भाजपा सरकार की नीतियों की आलोचना करने से डरते हैं। उद्योग जगत का कोई भी व्यक्ति इस मुद्दे पर बात नहीं करना चाहता है। तभी शाह ने जवाब दे दिया था कि किसी भी बात से डरने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा था कि मीडिया में लगातार नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की जा रही है। लेकिन अगर आप ऐसा कह रहे हैं कि ऐसा माहौल है तो हमें इसे सुधारने की जरूरत है।

हालांकि बजाज के समर्थन में रविवार की शाम को बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार कहा कि सरकार भारतीय उद्योग जगत से अछूतों की तरह बर्ताव करती है। उन्होंने ट्वीट किया कि अब तक हम सभी खारिज किए जा चुके हैं। सरकार हमारी अर्थव्यवस्था को लेकर कोई आलोचना नहीं सुनना चाहती है। हम उम्मीद करते हैं कि वह उद्योग जगत से बात करके समाधान निकालेंगे ताकि खपत और विकास को बढ़ाया जा सके।

इसके तुरंत बाद सीतारमण ने उसी कार्यक्रम का एक वीडियो ट्वीट किया जिसके साथ उन्होंने लिखा कि गृह मंत्री अमित शाह ने राहुल बजाज के उठाए मुद्दों को कैसे लिया और जवाब दिया। उनके सवालों-आलोचनाओं को सुना भी गया और उसका जवाब भी दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.