Move to Jagran APP

Rahul Gandhi के इस्तीफे पर स्मृति ईरानी बोलीं- जय श्रीराम, अन्य नेताओं ने ये कहा

राहुल गांधी के इस्तीफे की कॉपी मीडिया के सामने आई है। चार पेज के इस इस्तीफे में राहुल गांधी ने सबसे पहले हार की जिम्मेदारी ली।

By Nitin AroraEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 11:22 PM (IST)
Rahul Gandhi के इस्तीफे पर स्मृति ईरानी बोलीं- जय श्रीराम, अन्य नेताओं ने ये कहा
Rahul Gandhi के इस्तीफे पर स्मृति ईरानी बोलीं- जय श्रीराम, अन्य नेताओं ने ये कहा

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी Lok Sabha Election 2019 में पार्टी की हार के बाद से ही अपने इस्तीफे पर अड़े हुए थें। इसे लेकर बुधवार को उनके इस्तीफे की कॉपी मीडिया के सामने भी आ गई। चार पेज के इस इस्तीफे में राहुल गांधी ने सबसे पहले हार की जिम्मेदारी ली। वहीं, उन्होंने लिखा कि पार्टी की भविष्य की ग्रोथ के लिए जवाबदेही जरूरी है।

loksabha election banner

राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे में केंद्र सरकार पर भी हमला बोला। उन्होंने इस्तीफे में लिखा कि Loksabha Election 2019 में वह किसी पार्टी के खिलाफ नहीं बल्कि देश की संस्थाओं के खिलाफ चुनाव लड़े, जिन्हें विपक्ष के विरोध में खड़ा किया गया था। हालांकि, राहुल के इस्तीफे के बाद से ही कांग्रेस के बड़े नेताओं के बीच बैठकों का दौर शुरू हो गया है। राजनेताओं की प्रतिक्रियाओं का भी दौर शुरू हो चुका है। केंद्रीय मंत्री और अमेठी से भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने प्रतिक्रिया में जय श्रीराम कहा है।

मोतीलाल वोरा बोले मुझे इसकी जानकारी नहीं
कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर जिन नामों की चर्चा चल रही है उसमें वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा का नाम है। हालांकि उन्होंने कहा है कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि जब भी कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक होगी, हम राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध करेंगे।

Rahul Gandhi Resign: अब इन नेताओ में से चुना जा सकता है कांग्रेस अध्यक्ष! यह भी पढ़ें

राहुल गांधी अपने फैसले पर अड़े रहे: फारुख अब्दुल्ला
फारुख अब्दुल्ला ने राहुल गांधी के इस्तीफे पर कहा, 'मुबारक हो, वह अपने फैसले पर अड़े रहे। वह जवान है और दोबारा अध्यक्ष बन सकते हैं।' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राहुल गांधी का यह इस्तीफा चुनाव में हार की वजह से नहीं दिया गया है। उन्होंने कहा, 'राहुल हमेशा से अध्यक्ष पद पर किसी और को चाहते थे, मुझे नहीं लगता कि हार की वजह से उन्होंने इस्तीफा दिया है। अब राहुल पार्टी को खड़ा करने के लिए काम करेंगे।'

भाजपा नेता ने कहा राहुल का फैसला उनको मुबारक
राहुल गांधी के इस्तीफे पर बोले भाजपा नेता नलिन कोहली, 'यह उनपर है कि पद पर बने रहते हैं या इस्तीफा देते हैं। 2 तरह की पार्टियां होती हैं, एक भाजपा की तरह जो लोकतंत्र से चलती हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस जैसी परिवार के द्वारा चलाई जाने वाली पार्टी है। यह उनपर है कि वो क्या फैसला लेते हैं।'

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- भाजपा में संगठनात्मक ढांचा पहले से ही मौजूद
राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस के विपरीत भाजपा में संगठनात्मक ढांचा पहले से ही मौजूद है। कैबिनेट की ब्रीफिंग के बाद राहुल के इस्तीफे के बारे में पूछे जाने पर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'भाजपा में संगठनात्मक चुनाव और सदस्यता संबंधी समयसारणी पहले से ही तैयार है। काम शुरू हो चुका है। हमारे यहां कार्यकारी अध्यक्ष भी हैं। अगर दूसरी पार्टी में कुछ नहीं हो रहा है तब हम क्या कर सकते हैं।' वहीं, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सिर्फ इतना ही कहा कि वह केवल दूसरे दल को शुभकामनाएं ही दे सकते हैं। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, 'यह ग्रांड ओल्ड पार्टी का ब्रांड न्यू ड्रामा है और हमें इससे कुछ भी लेना-देना नहीं है।'

राहुल गांधी का इस्तीफा कांग्रेस का अंदरूनी मामला
भाजपा नेता महेन्द्र नाथ पांडेय ने कहा कि राहुल गांधी का इस्तीफा कांग्रेस का अंदरूनी मामला है। कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार ने कहा कि अगर राहुल गांधी ने पद छोड़ने का फैसला लिया है, तो यह बहुत बड़ा नुकसान है।

फनी मीम्स भी हुए वायरल
ट्विटर पर कई फनी मीम्स भी वायरल हैं। इसमें राहुल के इस्तीफे पर भाजपा नेताओं को उदास दिखाया जा रहा है। तो एक में रणबीर कपूर की फिल्म का गाना है, अच्छा चलता हूं दुवाओं में याद रखना। वहीं एक तस्वीर में राहुल के जाने पर भाजपा समर्थकों को रोते दिखाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.