Move to Jagran APP

Election Tracker :सिलिगुड़ी की रैली में बोले मोदीः ममता 'स्पीड ब्रेकर दीदी'

चुनावी गहमागहमी में कौन नेता किधर प्रचार कर रहा है और चुनाव की अन्य गतिविधिया क्या हो रही हैं। यहां जानिए पल-पल के अपडेट्स।

By Vikas JangraEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 08:30 PM (IST)
Election Tracker :सिलिगुड़ी की रैली में बोले मोदीः ममता 'स्पीड ब्रेकर दीदी'

Election Tracker: लोकसभा चुनाव के लिए अब सभी दल पूरे जोर-शोर से तैयारियों में जुटे हुए हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, नेताओं के दौरे बढ़ रहे हैं। इस चुनावी गहमागहमी में कौन नेता किधर प्रचार कर रहा है और चुनाव की अन्य गतिविधिया क्या हो रही हैं। इस सबको हमने एक जगह लाने की कोशिश की है,जिसे 'Election Tracker' नाम दिया है। आइए जानते हैं आज दिनभर क्या कुछ होगा।

loksabha election banner

अखिलेश के खिलाफ ताल ठोकेंगे दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ 

भाजपा ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए छह उम्‍मीदवारों की अपनी 16वीं सूची जारी की। भाजपा ने इस सूची में भोजपुरी फ‍िल्‍म अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को जगह दी है। वह आजमगढ़ सीट से सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव को चुनावी मैदान में टक्‍कर देंगे। आजमगढ़ लोकसभा सीट साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भी आकर्षण का केंद्र थी। इस सीट से मुलायम सिंह यादव ने चुनाव लड़ा था और जीत दर्ज की थी

ममता के गढ़ में गरजे पीएम मोदी
पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में चुनावी रैली के दौरान विपक्ष पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'बालाकोट में बदला लेकर जब हमारे जवान वापस आए तो रोना किसी को था और रो कोई और रहा था। दर्द इस्लामाबाद और रावलपिंडी में होना चाहिए था। लेकिन दर्द यहां कोलकाता में बैठी दीदी को हो रहा था। इन्होंने कहा कि मोदी ने ये क्यों किया? मोदी सबूत दें। पीएम मोदी ने ममता बनर्जी को बंगाल के विकास में बाधक बताया। उन्होंने कहा कि ममता 'स्पीड ब्रेकर' हैं, वे बंगाल को आगे बढ़ता नहीं देखना चाहतीं। 

पीएम मोदी ने आगे कहा, 'जो लोग TMC के पे-रोल पर यहां गुंडागर्दी कर रहे हैं। उन्हें मैं चेतावनी देना चाहता हूं कि वो ये सब छोड़ दें, वरना भाजपा की सरकार आते ही उन्हें ठीक कर दिया जायेगा।' AFSPA को लेकर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि ये देश के सैनिकों के लिए सुरक्षा कवच है। जिससे वो निर्भय होकर देश की सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठा सकते हैं। लेकिन कांग्रेस इसे सेना से छीन लेना चाहती है।'

रामपुर में मंच पर जब रोने लगीं जयाप्रदा

लोकसभा क्षेत्र रामपुर से सपा के टिकट पर दो बार सांंसद रह चुकीं फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा इस बार भाजपा से उम्मीदवार हैं। बुधवार को जयाप्रदा ने शक्ति प्रदर्शन कर नामांंकन कराया। उनके साथ केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, राज्यमंत्री बलदेव औलख और भाजपा जिलाध्यक्ष मोहन लाल सैनी भी नामांंकन स्थल तक गए, जबकि कार्यकर्ताओं की भीड़ को पुलिस ने पहले ही रोक दिया। रामपुर संसदीय सीट से नामांकन के बाद समर्थकों को संबोधित करते समय भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद जयाप्रदा भावुक होकर रोने लगीं।

अरुणाचल में कांग्रेस पर मोदी का वार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वोत्तर में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। यहां अरुणाचल के पासीघाट में उन्होंने जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने कहा, 'हम सिर्फ एक वादा करके उसे दशकों तक लटकाये रखने वाले लोग नहीं हैं बल्कि आपके जीवन को आसान बनाने के लिए पूरी ईमानदारी से काम करने वाले लोग हैं।' कांग्रेस के घोषणापत्र को लेकर हमला करते पीएम मोदी ने कहा, 'इन लोगों की तरह इनका घोषणापत्र भी भ्रष्ट होता है, बेइमान होता है, ढकोसलों से भरा होता है और इसीलिए उसे घोषणापत्र नहीं ढकोसला पत्र कहना चाहिए। 

पीआरपी नेता जयदीप कवाडे गिरफ्तार,स्मृति इरानी पर की थी अभद्र टिप्पणी

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने के आरोप में पीपुल्स रिपब्लिकन पार्टी (पीआरपी) के नेता जयदीप कवाडे को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। हालांकि, बाद में कवाडे को जमानत पर रिहा भी कर दिया गया। पुलिस अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

नीति आयोग के सीईओ बोले- अर्थशास्त्री के रूप में की 'न्याय' पर टिप्पणी
नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने चुनाव आयोग को जवाब में कहा है कि उन्होंने कांग्रेस की न्यूनतम आय योजना (न्याय) पर टिप्पणी एक अर्थशास्त्री के रूप में की थी, वह निजी थी इसलिए उसे नीति आयोग का विचार ना माना जाए।

बता दें कि राजीव कुमार ने कांग्रेस के 'न्याय' देने के ऐलान पर कहा था कि यह तो चांद लाकर देने जैसा वादा है। इस अव्यवहारिक योजना से देश की अर्थव्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी और सरकारी खजाने को जो घाटा होगा उसे पूरा नहीं किया जा सकेगा।

राजीव कुमार की इस टिप्पणी पर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों ने आपत्ति जताई थी और चुनाव आयोग से शिकायत की थी। इसके बाद आयोग ने उन्हें नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा था। जिसके जवाब में नीति आयोग के वाइस चेयरमैन ने कहा है कि वह एक निजी टिप्पणी है। 

तेज प्रताप को मिली हत्‍या की धमकी
तेज प्रताप यादव ने बताया कि उनके निजी सचिव सृजन स्‍वराज के मोबाइल पर हत्‍या की धमकी दी गई है। धमकी देने वाले ने खुद को गोह का छात्र राजद अध्‍यक्ष बताया। इस संबंध में उन्‍होंने पटना के सचिवालय थाना में एफआइआर दर्ज करा दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.