Move to Jagran APP

Vice President Election: 6 अगस्त को होगा उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव

छह अगस्त को होने जा रहे उप राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गईं हैं। ऐसे में दस अगस्त को समाप्त हो रहे उप राष्ट्रपति नायडू के कार्यकाल के चलते नए चुनाव के लिए 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे।

By Deepak YadavEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 07:15 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:15 PM (IST)
फाइल फोटो: छह अगस्त को होंगे उप राष्ट्रपति के चुनाव

नई दिल्ली, प्रेट्र। चुनाव आयोग ने बुधवार को कहा कि उप राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होगा। एम वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी की जाएगी। 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। ऐसे में खबर ये भी है कि जुलाई में ही भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भी कार्यकाल पूरा हो रहा है।

loksabha election banner

निर्वाचन आयोग के अनुसार, नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती भी छह अगस्त को ही होगी। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य भाग लेते हैं। इसमें मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। राज्यसभा का बतौर सभापति की भूमिका में राष्ट्रपति सदन का संचालन करता है। उप राष्ट्रपति एक ऐसा पद है जिसकी जिम्मेदारी बहुस्तरीय है। देश के राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में उप राष्ट्रपति ही राष्ट्रपति की जिम्मेदारियों का निर्वहन करता है। राज्यसभा का बतौर सभापति उप राष्ट्रपति पूरे पांच साल उच्च सदन का संचालन करता है।

ऐसे में नायडू के कार्यकाल की भी खूब तारीफ हो रही है। पिछले साल नायडू के चार वर्ष पूरे करने पर उप राष्ट्रपति के सचिवालय ने एक पुस्तिका जारी करके उनके योगदान का विवरण पेश किया था। उसमें जिक्र है कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ मिलकर पूरे कोविड के दौरान संसद के दोनों सदनो के सुचारू संचालन के लिए दोनो माननीयों ने बेहतर प्रयास किए। विशेष तौर पर नायडू की बात की जाए तो वे राज्यसभा के बेहतर सभापति साबित हुए हैं। वहीं उप राष्ट्रपति का कार्यकाल भी बेहद शानदार रहा है। नायडू ने सभी पार्टियों के सदस्यों को साथ लेकर चलने का बेहतर प्रयास भी किया।

उपराष्ट्रपति नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे की बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.