नई दिल्‍ली, एएनआइ। विदेश मंत्री सुब्रह्मण्‍यम जयशंकर ने शुक्रवार को मालदीव्‍स के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद से मुलाकात की। छठे भारत-मालदीव्‍स संयुक्‍त आयोग की बैठक में कई समझौतों का आदान-प्रदान हुआ।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर प्रसन्‍नता जाहिर की। उन्‍होंने ट्वीट किया, 'अब्‍दुल्‍ला शाहिद का स्‍वागत कर प्रसन्‍नता हुई। आज शाम संयुक्‍त आयोग की बैठक होगी। इस बात को लेकर विश्‍वास है कि दोनों देशों के बीच सहयोग नई ऊंचाईयों पर पहुंचेगा।' दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा हुई। चार साल के अंतराल के बाद हो रही छठीं संयुक्त आयोग बैठक में व्यापक मुद्दों पर चर्चा की गई।

इससे इतर जयशंकर ने मालदीव्‍स के अपने समकक्ष के साथ मिलकर भारतीय दूतावास के नए भवन की नींव रखी। उन्‍होंने इस बात की जानकारी ट्वीट के जरिए दी। उन्‍होंने लिखा- विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद के साथ भारत-मालदीव्‍स के भविष्‍य के रिश्‍ते के लिए मजबूत नींव डाल रहा हूं।

मंगलवार को जयशंकर ने मालदीव्‍स संसद के प्रवक्‍ता मोहम्‍मद नशीद से मुलाकात की और विभिन्‍न पहलुओं पर साथ मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की।

शाहिद चार दिवसीय यात्रा पर मंगलवार देर रात यहां पहुंचे। वह 31 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं जिसमें मालदीव सरकार के सभी प्रमुख मंत्रालयों और विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

पिछले साल नवंबर माह में राष्‍ट्रपति सालेह के शपथग्रहण समारोह में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्‍सा लिया था। इसके बाद जून में फिर से वे मालदीव्‍स गए। कुछ दिनों पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव्‍स को करीबी मित्र बताया था और कहा था कि समुद्री पड़ोसी होने के नाते मालदीव के विकास के लिए भारत प्रतिबद्ध है।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस