Move to Jagran APP

विकसित देशों पर जावड़ेकर का आरोप, कार्बन उत्‍सर्जन में कमी के लिए नहीं कर रहे काम

पर्यावरण मंत्री जावड़ेकर ने वार्षिक कार्बन उत्‍सर्जन को कम करने की जिम्‍मेवारी विकसित देशों की बताई और कहा कि इसके लिए वे कुछ नहीं कर रहे हैं।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:06 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 12:06 PM (IST)
विकसित देशों पर जावड़ेकर का आरोप, कार्बन उत्‍सर्जन में कमी के लिए नहीं कर रहे काम
विकसित देशों पर जावड़ेकर का आरोप, कार्बन उत्‍सर्जन में कमी के लिए नहीं कर रहे काम

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) में केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Union Environment Minister Prakash Javadekar) ने बुधवार को विकसित देशों पर आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि वार्षिक कार्बन उत्‍सर्जन को कम करने की जिम्‍मेवारी विकसित देशों की है लेकिन वे इसके लिए कुछ नहीं कर रहे हैं। उनके द्वारा इसके लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha election banner

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (WSDS) के 20वें एडिशन में बोलते हुए मंत्री ने बताया कि 1990 से अब तक वार्षिक कार्बन उत्‍सर्जन के केवल आधा फफीसद ही खत्‍म किया जा सका है अभी इसके लिए ढेर सारे कामों की जरूरत है।

इस तीन दिवसीय सम्‍मेलन का आयोजन TERI (The Energy and Resources Institute) ने किया है। यह 29 से 31 जनवरी तक इंडिया हैबिटेट सेंटर (India Habitat Centre) में चलेगा। इस सम्‍मेलन का टॉपिक- 2030 का सतत विकास लक्ष्‍य है।

यह भी पढ़ें: गिर के शेरों को मध्य प्रदेश भेजने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

मेडिकल साइंस ने भले ही तरक्‍की की हो लेकिन वैक्सीन डेवलेप करने के मामले में पिछड़ गए हम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.