Move to Jagran APP

Coronavirus: राहुल गांधी से हेल्थ एक्सपर्ट बोले- हम महामारी के युग में प्रवेश कर रहे हैं

कांग्रेस नेता से बुधवार को कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर बताचीत के दौरान पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा ने कहा कि हम महामारी के युग में प्रवेश कर रहे हैं।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 12:14 PM (IST)
Coronavirus: राहुल गांधी से हेल्थ एक्सपर्ट बोले-  हम महामारी के युग में प्रवेश कर रहे हैं
Coronavirus: राहुल गांधी से हेल्थ एक्सपर्ट बोले- हम महामारी के युग में प्रवेश कर रहे हैं

नई दिल्ली, एजेंसियां। कांग्रेस नेता से बुधवार को कोरोना वायरस (COVID-19) को लेकर बताचीत के दौरान  पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा ने कहा कि कोरोना आखिरी महामारी नहीं है। हम महामारी के युग में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पहले राहुल गांधी ने पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा से बात करते हुए यह सवाल किया कि भईया बताइए कि वैक्सीन कब तक आएगी? झा ने राहुल के सवाल का जवाब देते हुए कहा, मुझे पूरा विश्वास है कि अगले साल तक वैक्सीन आ जाएगी। समाचार एजेंसी एएनआइ ने यह इसका एक वीडियो जारी किया है।

loksabha election banner

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रो.आशीष झा से बात करते समय राहुल गांधी ने कहा कि इस बीमारी के लिए हर राज्य की अपनी ज़िम्मेदारियां हैं,कुछ राज्य अपने डिजाइन,राजनीतिक सिस्टम की वजह से दूसरे राज्यों से बेहतर कर रहे हैं। मुझे लगता है कि राज्य जितने विकेन्द्रीकृत होंगे वो उतना ही अच्छा करेंगे।

नौकरशाहों ने कम टेस्टिंग पर राहुल से क्या कहा

राहुल हेल्थ एक्सपर्ट प्रोफेसर आशीष झा से बात करते टेस्टिंग पर कहा कि मैंने कुछ नौकरशाहों से पूछा है कि टेस्टिंग कम क्यों है? उनका कहना है कि यदि आप टेस्टिंग को बढ़ाते हैं तो आप लोगों को अधिक भयभीत करते हैं। आप एक बहुत अधिक भयावह अवधारणा तैयार करते हैं। राहुल ने कहा कि नौकरशाह यह बात अनौपचारिक रूप से कहते हैं। 

शक्ति का संतुलन बदलने वाला है- राहुल

प्रो.आशीष झा से बात करते समय कांग्रेस नेता राहुल ने यह भी कहा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि उन्हें लगता है कि इस वायरस के बाद हमारे पास एक नई दुनिया होगी। उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि इस वायरस के बाद अमेरिका और चीन के बीच शक्ति का संतुलन बदलने वाला है। लोग कहते हैं कि 9/11 एक नया अध्याय था, ये एक नई किताब होगी।'

कोरोना वायरस एक साल से अधिक समय तक रहने वाला है

वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस एक साल से अधिक समय तक रहने वाला है और इसके प्रसार को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ बातचीत में, स्वास्थ्य विशेषज्ञ प्रोफेसर आशीष झा और प्रसिद्ध स्वीडिश एपिडेमियोलॉजिस्ट प्रोफेसर जोहान गिसेके ने कोरोना महामारी के बारे में बात की, जो कांग्रेस के सोशल मीडिया चैनलों पर प्रसारित की गई।

लोगों में विश्वास पैदा करना होगा

झा ने विश्वास व्यक्त किया कि कोरोना का टीका एक वर्ष के समय में उपलब्ध होगा, प्रोफेसर गिसेके ने कहा कि भारत को ज्यादा सख्त लॉकडाउन लागू नहीं करना चाहिए। सख्त लॉकडाउन उसकी अर्थव्यवस्था को बहुत जल्दी बर्बाद कर देगा। हार्वर्ड के स्वास्थ्य विशेषज्ञ आशीष झा ने कहा कि लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था को खोलने के बाद आपको लोगों में विश्वास पैदा करना होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस '12 -18 महीने 'की समस्या है और दुनिया 2021 तक इससे मुक्त नहीं होने वाली है। विशेषज्ञ ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के लिए आक्रामक टेस्टिंग रणनीति की आवश्यकता पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.