Move to Jagran APP

MP Politics: एमपी की 24 विधानसभा उप चुनाव में पूर्व मंत्री-विधायकों की टीम उतारेगी कांग्रेस

पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने मीडिया से चर्चा में कहा था कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की परेशानियों के कारण अभी कांग्रेस ने राजनीति को दूर रखा है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 09:10 PM (IST)
MP Politics: एमपी की 24 विधानसभा उप चुनाव में पूर्व मंत्री-विधायकों की टीम उतारेगी कांग्रेस

भोपाल, स्टेट ब्यूरो। प्रदेश में 24 विधानसभा उप चुनाव को लेकर कांग्रेस की आंतरिक तैयारियां चल रही हैं जिसमें पूर्व मंत्रियों को विधानसभा सीट सौंपे जाने की रणनीति है। जीत के लिए, जिस तरह झाबुआ उप चुनाव में कांग्रेस ने तत्कालीन मंत्रियों व विधायकों की टीम बनाकर कांतिलाल भूरिया के लिए रणनीति बनाई थी, उसी तरह 24 विधानसभा क्षेत्रों में पूर्व मंत्रियों व विधायकों की टीमें तैयार की जा रही हैं।

loksabha election banner

ग्वालियर-चंबल की विधानसभा सीटों पर फोकस

ग्वालियर-चंबल की विधानसभा सीटों तथा शिवराज सरकार में मंत्री बनाए गए तुलसीराम सिलावट व गोविंद सिंह राजपूत की सीटों पर फिलहाल फोकस किया जा रहा है। हालांकि कांग्रेस यह दिखावा कर रही है कि उसकी प्राथमिकता में अभी कोरोना महामारी और लॉकडाउन से लोगों को हो रही परेशानियों में मदद पहुंचाना है। लॉकडाउन के कारण कांग्रेस की राजनीतिक गतिविधियां अभी खुले तौर पर नहीं दिखाई दे रही हैं, लेकिन बंगलों के भीतर बैठकें लगातार चल रही हैं।

सत्ता में वापसी की रणनीति को लेकर बिछाया जा रहा है जाल

बहाना कोरोना महामारी से निपटने और लॉकडाउन में लोगों की परेशानियों को दूर करने सरकार तथा कोरोना योद्धाओं की मदद रहता है मगर बातें सत्ता में वापसी की रणनीति पर ही होती हैं। बताया जाता है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के साथ बैठकों में पिछले दिनों उप चुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों में पूर्व मंत्रियों को जिम्मेदारी सौंपे जाने पर विचार हुआ।

सिंधिया की पकड़ को तोड़ने के लिए कांग्रेस के चुनिंदा नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी जा रही है

जानकारी के अनुसार ग्वालियर-चंबल में ज्योतिरादित्य सिंधिया की पकड़ को तोड़ने के लिए उप चुनाव में कई नेताओं को अलग-अलग भूमिका सौंपी जा रही है। मुंगावली सीट पर सिंधिया समर्थक बृजेंद्र सिंह यादव के इस्तीफे से रिक्त सीट पर उप चुनाव में पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव को कांग्रेस ने पार्टी को जिताने का जिम्मा सौंपा है।

कांग्रेस ने मंत्री तुलसीराम सिलावट व गोविंद सिंह राजपूत को हराने के लिए कसी कमर

कांग्रेस ने मंत्री तुलसीराम सिलावट व गोविंद सिंह राजपूत को हराने की रणनीति के तहत पूर्व मंत्री जीतू पटवारी, हर्ष यादव व सुरेंद्र चौधरी जैसे नेताओं को तैनात किया है। सुरखी में विंध्य के भी कुछ नेताओं को राजपूत की हार सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी दी है। वहीं, बदनावर सीट पर भाजपा प्रत्याशी के दावेदार पूर्व कांग्रेस नेता राजवर्धन सिंह को घेरने के लिए कांग्रेस ने पूर्व मंत्री बाला बच्चन व सुरेंद्र सिंह बघेल हनी को जिम्मा दिया है जिन्हें आसपास के करीब आधा दर्जन अन्य विधायकों का सहयोग भी दिलाया जाएगा।

कोरोना महामारी के चलते अभी कांग्रेस ने राजनीति को दूर रखा है

पूर्व मंत्री व विधायक जीतू पटवारी ने हाल ही में मीडिया से चर्चा में कहा था कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की परेशानियों के कारण अभी कांग्रेस ने राजनीति को दूर रखा है। केवल लोगों की मदद कर उनकी तकलीफों को दूर करना लक्ष्य है। जब उप चुनाव की तारीखें घोषित होंगी तब लोकतंत्र में सहभागी बनने के लिए गतिविधियां शुरू करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.