Move to Jagran APP

कांग्रेस शासित राज्यों में नेताओं के बीच समन्वय के लिए पार्टी ने बनाईं समितियां

कांग्रेस ने राजस्थान मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ पुड्डूचेरी में घोषणा पत्र का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए भी समितियां गठित की हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 10:03 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 10:03 PM (IST)
कांग्रेस शासित राज्यों में नेताओं के बीच समन्वय के लिए पार्टी ने बनाईं समितियां
कांग्रेस शासित राज्यों में नेताओं के बीच समन्वय के लिए पार्टी ने बनाईं समितियां

नई दिल्ली, एएऩआई। कांग्रेस शासित राज्यों में नेताओं के बीच बेहतर समन्वय के लिए पार्टी ने समितियों का गठन किया है। इसके अलावा पार्टी ने इन राज्यों में घोषणा पत्र का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए भी समितियां गठित की हैं।

loksabha election banner

मध्य प्रदेश में पार्टी के प्रभारी महासचिव दीपक बाबरिया को समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि मुख्यमंत्री कमलनाथ के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरुण यादव, जीतू पटवारी और मीनाक्षी नटराजन को उसका सदस्य बनाया गया है।

राजस्थान में पार्टी के प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे को समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के अलावा पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिव पायलट, हेमाराम चौधरी, भंवरलाल मेघवाल, दीपिंदर शेखावत, महेंद्रजीत सिंह मालवीय और हरीश चौधरी को समिति का सदस्य बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ में पार्टी के प्रभारी महासचिव पीएल पुनिया समन्वय समिति के अध्यक्ष होंगे। इसके सदस्यों में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकम, टीएस सिंह देव, ताम्रध्वज साहू, शिवकुमार डहारिया, सत्यनारायण शर्मा, धनेंद्र साहू और अरविंद नेताम शामिल हैं।

इसके साथ ही पार्टी ने घोषणा पत्र के क्रियान्वयन के लिए जयराम रमेश की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है। इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पीएल पुनिया, रणदीप सिंह सूरजेवाला और मोहन मरकाम शामिल हैं। केंद्रीय संगठन ने सत्ता और संगठन के बीच बेहतर तालमेल और चुनावी वादों को पूरा करने के लिए कमेटी का गठन किया है।

मंत्री ताम्रध्वज साहू को राजस्थान में घोषणा पत्र पूरा करने की समिति का चेयरमैन बनाया गया है। यह कमेटी कांग्रेस शासित पांच राज्यों में बनाई गई है। विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के अलग-अलग गुटों में संतुलन और सत्ता प्राप्त करने के लिए पार्टी ने जंबो समन्वय समिति बनाई थी। इस समिति में डॉ चरणदास महंत, कणा शुक्ला, राजेंद्र तिवारी सहित अन्य नेताओं को जगह दी गई थी।

पुडुचेरी में पार्टी के प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक को समन्वय समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। जबकि मुख्यमंत्री नारायण सामी, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष ए. नमाशिवायम, वैथिलिंगम, एम. कंदासामी, एवी सुब्रमण्यन वालसराज और संजय दत्त इसके सदस्य होंगे। पार्टी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और पुडुचेरी के लिए घोषणा पत्र कार्यान्वयन समितियां भी गठित की हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.