Move to Jagran APP

कोरोना पर पैनी नजर रखने के लिए मनमोहन की अगुवाई में कांग्रेस ने गठित की 11 सदस्यीय कमेटी

कांग्रेस अध्यक्ष अब नियमित रुप से इस टीम के साथ कोरोना से जुड़े सभी मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगी। साथ ही आगे की रणनीति भी तय करेंगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 08:47 PM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 08:47 PM (IST)
कोरोना पर पैनी नजर रखने के लिए मनमोहन की अगुवाई में कांग्रेस ने गठित की 11 सदस्यीय कमेटी
कोरोना पर पैनी नजर रखने के लिए मनमोहन की अगुवाई में कांग्रेस ने गठित की 11 सदस्यीय कमेटी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना का प्रसार रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बीच देश की मौजूदा स्थितियों पर पैनी नजर रखने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अगुआई में एक 11 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, केसी वेणुगोपाल आदि चेहरों को भी प्रमुखता से रखा गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस अध्यक्ष टीम के साथ कोरोना से जुड़े सभी मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगी

कांग्रेस अध्यक्ष अब नियमित रूप से इस टीम के साथ कोरोना से जुड़े सभी मुद्दों को लेकर चर्चा करेंगी। साथ ही आगे की रणनीति भी तय करेंगी। इस टीम में मनीष तिवारी, जयराम रमेश, प्रवीण चक्रवर्ती, गौरव वल्लभ, सुप्रिया श्रीनेत, रोहन गुप्ता को भी रखा गया है। वहीं इस कमेटी का संयोजक रणदीप सिंह सुरजेवाला को बनाया गया है।

राहुल ने कहा था- राजनीतिक दलों को महामारी से लड़ने के लिए एक साथ काम करने की जरूरत

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा कि पार्टी के विचारों को तैयार करने के लिए इस कमेटी की रोज वर्चुअल बैठक होगी। इससे पहले राहुल गांधी ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि राजनीतिक दलों को महामारी से लड़ने के लिए एक साथ काम करने की जरूरत है।

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में सफलता के संकेत

कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में बेहतर सफलता के संकेत मिले हैं। देश के 23 राज्यों के 47 जिलों ने इस महामारी को मात दे दी है। इन जिलों में पिछले 14 दिनों से एक भी नया केस सामने नहीं आया है। यही नहीं, इनमें दो जिले तो ऐसे हैं जहां पिछले चार हफ्ते में कोई नया मामला सामने नहीं आया है, यानी इन्हें कोरोना मुक्त कहा जा सकता है। वैसे कोरोना को मात देने वाले जिलों की संख्या 50 थी, नए केस मिलने के बाद बिहार का पटना, हरियाणा का पानीपत और पश्चिम बंगाल का नादिया जिला इस सूची से बाहर हो गए।

22 राज्यों के 25 नए जिले कोरोना को मात देने में सफल रहे 

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मिल रही सफलता का उल्लेख करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को कहा कि पिछले पांच दिनों में 22 राज्यों के 25 नए जिले कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं। इन जिलों में बिहार के लखीसराय, गोपालगंज व भागलपुर, पंजाब का होशियारपुर और हरियाणा के रोहतक व चरखी दादरी जिले शामिल हैं। जबकि, पुडुचेरी के माहे और कर्नाटक के गुंटूर जिले में पिछले 28 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव केस नहीं मिला है। इस तरह से ये दोनों जिले ऑरेंज जोन से निकलकर ग्रीन जोन में आ गए हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना को हराने वाले जिलों को भी सतर्क रहने की जरूरत है। ऐसा नहीं होने पर वहां कभी भी कोरोना के नए मरीज सामने आ सकते हैं। जैसा कि पटना, पानीपत और नादिया के मामले में हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.