Move to Jagran APP

कांग्रेस ने कहा- बापू के खिलाफ हेगड़े के नफरती बयान पर पीएम मोदी आज संसद में दें स्पष्टीकरण

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कार्रवाई नहीं हुई तो साबित होगा कि आवाज हेगड़े की और विचार मोदी का है।zsl us dgk%

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 08:05 PM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 12:25 AM (IST)
कांग्रेस ने कहा- बापू के खिलाफ हेगड़े के नफरती बयान पर पीएम मोदी आज संसद में दें स्पष्टीकरण
कांग्रेस ने कहा- बापू के खिलाफ हेगड़े के नफरती बयान पर पीएम मोदी आज संसद में दें स्पष्टीकरण

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। महात्मा गांधी के खिलाफ भाजपा सांसद अनंत हेगडे की घृणित टिप्पणी की कठोर निंदा करते हुए कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंगलवार को संसद में इस पर स्पष्टीकरण देने की मांग की है। हेगडे के बयान को लेकर सरकार पर हमला करते हुए पार्टी ने आरोप लगाया कि नफरत की विचाराधारा और राष्ट्रपिता को अपमानित करने के ऐसे कृत्य देश बिल्कुल स्वीकार नहीं करेगा।

loksabha election banner

आनंद शर्मा ने कहा- भाजपा की विचारधारा, मानसिकता और वाणी तीनों में हिंसा

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वतंत्रता आंदोलन पर हेगड़े की टिप्पणी से साफ है कि भाजपा की विचारधारा और मानसिकता ही नहीं वाणी में भी हिंसा है।

भाजपा की कथनी और करनी में भारी अंतरकांग्रेस

आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में भी भारी अंतर है क्योंकि एक ओर प्रधानमंत्री गांधीजी के रास्ते पर चलने की बात कहते हैं। तो दूसरी ओर भाजपा नेता राष्ट्रपिता को बार-बार अपमानित करते हैं।

घृणा फैलाने वाले बयान

घृणा फैलाने का बयान देने वाले भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा शुरू कराने और 'गोली मारो' का नारा लगवाने वाले वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर से सोमवार को लोकसभा में सवाल का जवाब दिलाए जाने को शर्मा ने कथनी और करनी का अंतर बताया।

हेगड़े से पहले प्रज्ञा ठाकुर ने भी गांधीजी के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की थी

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि हेगड़े से पहले भाजपा सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने भी गांधीजी के खिलाफ प्रतिकूल टिप्पणी की थी और बापू के हत्यारे नाथूराम गोडसे का महिमामंडन किया था। उनके मुताबिक भाजपा के लोगों की विचारधारा स्वतंत्रता आंदोलन के समय भी इसी तरह की थी। हिन्दू महासभा व संघ ने गांधी जी का तब भी विरोध किया था।

भाजपा ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने की बजाय अंग्रेजों का साथ दिया

शर्मा ने कहा कि सच्चाई यह है कि भाजपा की विचारधारा से जुड़े लोगों ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लेने की बजाय अंग्रेजों का साथ दिया और कांग्रेस का पूरा नेतृत्व जब 'भारत छोड़ो आंदोलन' के दौरान तीन साल तक जेल में था तब हिन्दू महासभा ने मुस्लिम लीग के साथ मिलकर अंग्रेजों की इच्छा के अनुरूप बंगाल समेत कई प्रांतों में सरकारें बनाई।

गांधीजी और स्वतंत्रता आंदोलन का अपमान स्वीकार्य नहीं

आनंद शर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि भाजपा नेता अब भी गांधी और स्वतंत्रता आंदोलन का अपमान कर रहे हैं जो कतई स्वीकार नहीं है।

पीएम मोदी को हेगड़े के बयान पर संसद में खुद स्पष्टीकरण देना चाहिए

प्रधानमंत्री के हेगड़े से नाखुश होने की खबरों पर आनंद शर्मा ने कहा कि मीडिया के माध्यम से नाराज होने की ऐसी खबरों का कोई मतलब नहीं है क्योंकि यह राष्ट्रपिता के अपमान का गंभीर मामला है। इसीलिए प्रधानमंत्री को मंगलवार को संसद में हेगड़े के बयान पर खुद स्पष्टीकरण देना चाहिए अन्यथा माना जाएगा कि हेगड़े जैसे लोगों के नफरत भरे बयान को सरकार के नेतृत्व का समर्थन हासिल है।

जो 'कट्टाग्रह' में यकीन करता है वो 'सत्याग्रह' को कैसे स्वीकार करेगा- सुरजेवाला

कांग्रेस मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो 'कट्टाग्रह' (बंदूक के शासन) में यकीन करता है वो 'सत्याग्रह' को कैसे स्वीकार करेगा।

यदि कार्रवाई नहीं हुई तो साबित होगा कि आवाज हेगड़े की और विचार मोदी का

उन्होंने कहा कि कार्रवाई नहीं हुई तो साबित होगा कि आवाज हेगड़े की और विचार मोदी का है। पार्टी के एक दूसरे प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने ट्वीट कर हेगड़े को भाजपा से निकालने की मांग की। साथ ही तंज कसते हुए कहा कि 'ब्रिटिश शासकों के 'चमचों और जासूसों' से महात्मा गांधी को सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.