Move to Jagran APP

मेघालय में भी राजग सरकार, अगले CM होंगे कॉनराड संगमा; कल लेंगे शपथ

एनपीपी के कानरेड संगमा ने मेघालय में सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने रखा।

By Srishti VermaEdited By: Published: Sun, 04 Mar 2018 09:03 AM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 09:03 AM (IST)
मेघालय में भी राजग सरकार, अगले CM होंगे कॉनराड संगमा; कल लेंगे शपथ
मेघालय में भी राजग सरकार, अगले CM होंगे कॉनराड संगमा; कल लेंगे शपथ

शिलांग, प्रेट्र/आइएएनएस : मेघालय में 21 सीटें जीतकर भी कांग्रेस सत्ता से दूर रह गई और महज दो विधायकों के साथ भाजपा सरकार में शामिल होने जा रही है। एनपीपी अध्यक्ष कॉनराड संगमा ने 34 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए राज्यपाल गंगा प्रसाद के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। मेघालय के मतदाताओं ने किसी एक पार्टी को सरकार बनाने के लिए जनादेश नहीं दिया है। कांग्रेस को जहां सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं, वहीं भाजपा की सहयोगी पार्टी एनपीपी 19 सीटों के साथ विधानसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। एनपीपी मणिपुर और केंद्र सरकार में भी भाजपा की सहयोगी पार्टी है। और यूडीपी राजग के पूर्वोत्तर के गठबंधन नेडा का हिस्सा है।

loksabha election banner

इसी के साथ 21 राज्यों में भाजपा या उसकी सहयोगी पार्टी की सरकारों का रास्ता साफ हो गया है।संगमा ने रविवार शाम एनपीपी (19), भाजपा (2), यूडीपी (6), एचएसपीडीपी (2), पीडीएफ (4) और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया। राजभवन की ओर से औपचारिकताओं का इंतजार किया जा रहा है। लेकिन, संगमा का मुख्यमंत्री बनना तय है। 60 सदस्यीय विधानसभा में 59 सीटों के लिए वोट डाले गए थे। राकांपा उम्मीदवार की धमाके में मौत के चलते एक सीट पर चुनाव नहीं हुआ था। बताया जा रहा है कि 6 मार्च को कॉनराड संगमा शपथ ले सकते हैं।

राजभवन के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए संगमा ने कहा कि हमने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। गठबंधन सरकार की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हालांकि यह आसान काम नहीं होगा। लेकिन, सरकार बनाने के लिए समर्थन दे रही पार्टियों ने राज्य की भलाई के लिए मिलकर काम करने का संकल्प लिया है।

नगालैंड में रियो को न्योता

नगालैंड के राज्यपाल पीबी आचार्य ने भाजपा की सहयोगी एनडीपीपी के नेता नेफियू रियो को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है। रियो ने 60 सदस्यीय विस में 32 विधायकों के समर्थन का दावा किया था। आचार्य ने बताया कि उन्होंने रियो को सोमवार तक अपने समर्थक विधायकों का पत्र सौंपने को कहा है। राज्य में एनडीपीपी ने 18 व भाजपा ने 12 सीटें जीते हैं। जदयू के एकमात्र विधायक जी काइतो आये व निर्दलीय टोंगपेंग ओजुकुम ने समर्थन दिया है। रियो राज्य के तीन बार के मुख्यमंत्री हैं।

त्रिपुरा में सीएम का चुनाव छह को

त्रिपुरा में भाजपा की सबसे सशक्त जीत के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बिप्लब कुमार देव का मुख्यमंत्री बनना तय है। भाजपा विधायक दल की छह मार्च को होने वाली बैठक में उन्हें नेता चुने जाने की पूरी संभावना है। वाम मोर्चा की हार के बाद मानिक सरकार ने रविवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। राज्यपाल तथागत राय ने उनसे नए मुख्यमंत्री के शपथ लेने तक पद पर बने रहने का अनुरोध किया।

पीए संगमा के बेटे हैं कॉनराड

कॉनराड संगमा मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा के पूर्व स्पीकर स्व. पीए संगमा के बेटे हैं। --1996 में पहली बार जब 13 दिनों के लिए अटल सरकार बनी थी, उस समय संगमा ही स्पीकर थे।--कॉनराड की बहन अगाथा संगमा मनमोहन सिंह सरकार में ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रह चुकी हैं। --उनके बड़े भाई जेम्स इस समय विस में विपक्ष के नेता हैं। दोनों भाई पहली बार 2008 में विधायक बने थे।--उनकी स्कूली शिक्षा सेंट कोलंबस स्कूल, दिल्ली में हुई है। वे लंदन और पेन्सिलवेनिया में पढ़ाई कर चुके हैं।
  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.