Move to Jagran APP

कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस की कैमिस्ट्री गलत साबित हुई

भाजपा ने सबसे पार्टी होने के नाते सरकार बनाने के लिए अपनी पहली दावेदारी बताकर सारे खेल को बिगाड़ दिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 15 May 2018 09:40 PM (IST)Updated: Tue, 15 May 2018 11:10 PM (IST)
कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस की कैमिस्ट्री गलत साबित हुई

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कर्नाटक में भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए कांग्रेस ने अंतिम समय में जेडीएस को समर्थन देकर भले ही उनकी राह को रोकने की कोशिश की है, लेकिन भाजपा ने सबसे पार्टी होने के नाते सरकार बनाने के लिए अपनी पहली दावेदारी बताकर सारे खेल को बिगाड़ दिया है। हालांकि कांग्रेस अभी भी इस बात को लेकर अड़ी है, कि वह सबसे बड़ा गठबंधन है, ऐसे में उन्हें सरकार बनाने का पहले मौका दिया जाए।

loksabha election banner

-भाजपा ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने के लिए जताया अपना पहला दावा

-कांग्रेस ने बड़े गठबंधन का दिया हवाला, कहा-भाजपा ने तीन राज्यों में ऐसे ही बनाई सरकार

कांग्रेस की ओर से पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मोर्चा संभालते हुए कहा कि उनका गठबंधन सबसे बड़ा है और उसके पास स्पष्ट बहुमत भी है, ऐसे में सरकार बनाने के लिए उनकी दावेदारी सबसे पहली बनती है। उन्होंने गोवा, मणिपुर और मेघालय का हवाला दिया और कहा कि हाल ही में इन तीनों राज्यों में भाजपा ने कम संख्या होने के बाद भी दूसरे दलों को साथ लेकर सरकार बनाई। जबकि इन तीनों ही राज्यों में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। ऐसे में उसे सरकार बनाने का मौका नहीं दिया गया है।

सुरजेवाला ने कहा कि भाजपा ने जो व्यवस्था दी है, हमने भी उन्ही तर्को के साथ सरकार बनाने की दावेदारी की है। हालांकि कांग्रेस की इस दावेदारी का भाजपा ने गलत बताया और कहा कि जिन राज्यों ने वह सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी सरकार न बना पाने की बात कर रहे है, जबकि हकीकत यह है कि वहां उन्होंने सरकार बनाने का कोई दावा ही नहीं किया था। ऐसे में उन्हें सरकार बनाने के लिए कैसे बुलाया जा सकता था।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने भाजपा को सरकार बनाने से रोकने के लिए जेडीएस को समर्थन देने का यह दांव आनन-फानन में चला है। जबकि भाजपा ने उनकी इस रणनीति को भांप सबसे बड़ी होने के नाते पहले ही राज्यपाल के पास सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.