नई दिल्ली, एजेसी। कांग्रेस ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी व पूर्व लोकसभा अध्यक्ष के बेटे अंशुल कुमार को बड़ी जिम्मेदारी दी है। दोनों के पार्टी ने राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया है। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शर्मिष्ठा और अंशुल की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। बता दें कि शर्मिष्ठा मुखर्जी इससे पहले दिल्ली कांग्रेस की प्रवक्ता थीं। 

एक प्रेस नोट जारी करते हुए, कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने श्री अंशुल मीरा कुमार और सुश्री शर्मिष्ठा मुखर्जी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।'  

अपनी पदोन्नति पर ट्वीट करते हुए, शर्मिष्ठा मुखर्जी ने सोनिया गांधी और रणदीप सुरजेवाला का आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस ट्वीट में लिखा ' मैं राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए जाने पर सोनिया गांधी और रणदीप सुरजेवाला जी को धन्यवाद। अंशुल मीरा कुमार जी को भी राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाए जाने पर शुशकामनाएं।'सोनिया गांधी के कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के लगभग एक महीने बाद ये नियुक्तियां हुई हैं।

लोकसभा चुनाव में हार के बाद प्रवक्ताओं ने दिया था इस्तीफा
लोकसभा चुनाव में शिकस्त का सामना करने के बाद, पार्टी के कई प्रवक्ताओं ने अपने पदों से इस्तीफा दे दिया था। लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद पार्टी ने यहां तक घोषित कर दिया था कि वह टेलीविज़न बहस के लिए कोई प्रतिनिधि नहीं भेजेगी। इससे पहले चुनाव के दौरान काफी प्रियंका चौधरी ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था। 

पिछले दिल्ली विधानसभा चुनाव में ग्रेटर कैलाश से लड़ीं थीं चुनाव
बता दें कि दिल्ली के पिछले विधानसभा चुनाव में ग्रेटर कैलाश से शर्मिष्ठा मुखर्जी चुनाव लड़ीं थीं। शर्मिष्ठा जानी-मानी कथक डांसर भी हैं। उन्होंने देश-विदेश में कई बार कथक की प्रस्तुति दे चुकी हैं। राष्ट्रपति भवन में आए विदेशी राष्ट्राध्यक्षों के स्वागत के दौरान भी वह अपने पिता पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ मौजूद रहती थीं। यहां तक कि उनके साथ विदेश दौरे पर भी जाती थी। इस वजह से उनकी कई राजनयिकों से उनकी अच्छी दोस्ती भी है।

कौन हैं अंशुल कुमार
अंशुल कुमार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के पुत्र हैं। वह भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री और लोकप्रिय दलित नेता जगजीवन राम के पोते भी हैं।

ये भी पढ़ें- रॉबर्ट वाड्रा ने कोर्ट से मांगी विदेश जाने की इजाजत, 12 सितंबर को होगी अगली सुनवाई

ये भी पढ़ें- शशि थरूर ने दी कांग्रेस को नसीहत, कहा- 'लाइट हिंदुत्व' से पार्टी हो जाएगी जीरो

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस