Move to Jagran APP

भारत-इजरायल के बीच हुए नौ समझौते, नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी को बताया क्रांतिकारी नेता

इजरायल पीएम के भारत दौरे पर पूरी दुनिया की नजर है। आज भारत और इजरायल के बीच कई बड़े समझौते हुए हैं।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 10:11 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 04:13 PM (IST)
भारत-इजरायल के बीच हुए नौ समझौते, नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी को बताया क्रांतिकारी नेता

नई दिल्‍ली, जेएनएन। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्‍याहू के ऐतिहासिक भारत दौरे का आज दूसरा महत्‍वपूर्ण दिन है। हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी के साथ चल रही प्रतिनिधिमंडल स्‍तरीय वार्ता समाप्‍त हो गई। भारत और इजरायल के बीच साइबर सुरक्षा, रक्षा, फिल्‍म निर्माण, विज्ञान, तकनीक, तेल, सौर ऊर्जा और निवेश के क्षेत्र में कई अहम समझौते हुए। कुल नौ बड़े समझौतों पर दोनों देशों ने मिलकर हस्‍ताक्षर किए।

loksabha election banner

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी और नेतन्‍याहू ने साझा प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान भी दोनों नेताओं के बीच काफी गर्मजोशी देखने को मिली और उन्‍होंने एक दूसरे की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी को संबोधित करते हुए नेतन्‍याहू ने कहा, 'आप एक क्रांतिकारी नेता हैं और आपके प्रयासों से भारत महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल करेगा। आपकी इजरायल यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को एक नए मुकाम तक पहुंचाया। हम दो ऐसे मुल्क हैं जिनका अतीत गौरवशाली है और हम दो ऐसे मुल्क हैं जो अपने वर्तमान पर गर्व करते हैं।'

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, 'हमारे लिए यह बेदह महत्वपूर्ण पल है। मैं इजरायल के पीएम का उनके भारत दौरे पर फिर से स्वागत करता हूं। बेंजामिन नेतन्याहू इस साल के हमारे पहले महत्वपूर्ण अतिथि हैं।'

यह भी पढ़ें: फ्लैशबैक- यह रिश्ता स्वर्ग में बना और इसे धरती पर किया जा रहा है साकार

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत के बाद कुछ पंक्तियां इजरायल की भाषा में भी बोलीं। उन्होंने कहा, 'दोनों देशों के बीच फिल्म, स्टार्ट अप इंडिया, रक्षा और निवेश को लेकर सहमति बनी है। मैं उम्मीद करता हूं कि आनेवाले समय में दोनों देश मिलकर एक-दूसरे की तरक्की और दोनों देशों की जनता के लिए मिलकर काम कर सकेंगे। यह भी खुशी की बात है कि मेरे मित्र नेतन्याहू ने ऐसे समय में भारत का दौरा किया, जब देश में लोहड़ी, मकर संक्राति, पोंगल और बीहू जैसे त्योहारों का मौसम है। इस दौरान पीएम नेतन्याहू भारत की विविधतापूर्ण संस्कृति का दर्शन कर सकेंगे।'

पीएम मोदी ने यह भी बताया कि दोनों देशों के लोगों को करीब लाने के लिए इजरायल में जल्‍द एक इंडियन कल्चरल सेंटर खुलेगा।

वहीं नेतन्‍याहू ने कहा कि इजरायल और भारत दोनों का ही इतिहास हजारों साल पुराना है। हम अपने रिश्ते में एक नए युग की शुरुआत कर रहे हैं। यह भी कहा कि भारत दौरे पर आने से पहले मैं और मेरी पत्नी बहुत खुश थे कि हम बॉलीवुड जा रहे हैं। आतंकवाद के मुद्दे पर भी नेतन्‍याहू ने अपनी बात रखी। उन्‍होंने कहा कि भारत और इजरायल दोनों ही देश आंतकी हमलों के दर्द को जानते हैं। हमें मुंबई पर किया गया आतंकी हमला याद हैं।

इजरायल के पीएम ने योग का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा, ' मेरे दोस्त नरेंद्र अगर आप कभी भी मेरे साथ योग की क्लास करना चाहे आपका स्वागत है। पीएम मोदी के इजरायल दौरे को भी नेतन्‍याहू ने याद किया। उन्‍होंने कहा कि इजरायल आने वाले मोदी पहले भारतीय पीएम बने, जब वो वहां पर आए ऐसा लगा कि कोई रॉक कॉन्सर्ट हो।



इससे पहले राष्‍ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्‍वागत किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी भी इस दौरान मौजूद रहे। नेतन्‍याहू को गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। पीएम मोदी खुद उनके स्वागत समारोह का ध्यान रख रहे हैं। उन्‍होंने नेतन्‍याहू और उनकी पत्नी को वहां मौजूद अधिकारियों और मंत्रियों से मिलवाया। नेतन्याहू ने भी पीएम मोदी को इजरायली प्रतिनिधियों से मिलवाया। पीएम मोदी अपने 'दोस्‍त' नेतन्‍याहू के इस दौरे को ऐतिहासिक करार दे चुके हैं और पूरी दुनिया की इस दौरे पर नजर है।

नेतन्‍याहू बोले- दोस्‍ती के नए युग की शुरुआत

इस मौके पर नेतन्‍याहू ने कहा कि यह इजरायल और भारत की दोस्ती के एक नए युग की शुरुआत है। उन्‍होंने कहा, इसकी शुरुआत पीएम मोदी के ऐतिहासिक इजरायल दौरे से हुई थी और यह मेरे भारत दौरे तक जारी है। मैं, मेरी पत्नी और इजरायल के सभी लोग इस दौरे से खुश हैं। हमारी साझेदारी लोगों के लिए खुशहाली, शांति और विकास लाएगी।

राजघाट पहुंच बापू को अर्पित की श्रद्धांजलि

राष्‍ट्रपति भवन में औपचारिक स्‍वागत के बाद इजरायल पीएम देश के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने राजघाट पहुंचे। इस मौके पर उनकी पत्‍नी सारा भी थीं।

अहम मुद्दों पर होगी द्विपक्षीय वार्ता

नेतन्‍याहू की आज पीएम मोदी के साथ कई अहम मुद्दों पर द्विक्षीय वार्ता होनी है। साथ ही कई महत्‍वपूर्ण समझौतों पर मुहर लगने की भी उम्‍मीद है। बताया जा रहा है कि भारत और इजराइल के बीच रक्षा, जल संरक्षण, कृषि, आंतरिक सुरक्षा आदि मसलों पर चर्चा होनी है। दोनों देश के पीएम दूसरे भारत-इजराइल सीईओ फोरम की बैठक में भी शामिल होंगे। पहली सीईओ फोरम की बैठक पीएम मोदी के इजराइल दौर के वक्त हुई थी। इसके साथ ही पीएम नेतन्याहू एक व्यापारिक समारोह को संबोधित करेंगे।

नेतन्‍याहू के विरोध में विपक्ष का प्रदर्शन

एक तरफ जहां मोदी सरकार इजरायल के साथ मजबूत होते संबंधों और कई बड़े समझौतों को लेकर उत्‍साहित है, वहीं दूसरी तरफ वामपंथी पार्टियों ने नेतन्‍याहू के भारत दौरे के खिलाफ इंडिया गेट के समीप प्रदर्शन किया।

गले लगाकर पीएम ने किया था स्‍वागत

इजरायल पीएम अपने छह दिवसीय दौरे के तहत भारत दौरे पर हैं। वह रविवार को जब यहां पहुंचे तो प्रोटोकॉल तोडते हुए पीएम मोदी खुद उनके स्‍वागत को एयरपोर्ट पहुंच गए। रेड कॉरपेट पर जैसे ही उन्‍होंने कदम रखा, पीएम मोदी ने मुस्‍कुराते हुए उन्‍हें गले लगा लिया। नेतन्‍याहू भी उसी गर्मजोशी के साथ पीएम मोदी का साथ दिया। नेतन्‍याहू के साथ उनकी पत्‍नी सारा भी भारत आई हुई हैं।

बदला तीन मूर्ति मार्ग का नाम

एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी और नेतन्याहू तीन मूर्ति मार्ग पहुंचे, जहां उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कुछ मिनट का मौन रखा। दोनों देशों के संबंधों को एक नई मजूबती देने के लिए दिल्ली के तीन मूर्ति स्मारक में इजरायल के ऐतिहासिक शहर हाइफा का नाम जोड़ दिया गया। अब इस चौक का नाम 'तीन मूर्ति हाइफा' हो गया है। इसके बाद रविवार शाम को नेतन्‍याहू ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की।

पीएम मोदी ने दौरे को बताया ऐतिहासिक

एयरपोर्ट पर इजराइली पीएम नेतन्याहू का स्वागत करने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि उनका यह दौरा 'ऐतिहासिक और विशेष महत्व' वाला है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'भारत में आपका स्वागत है मेरे दोस्त! आपका भारत दौरा ऐतिहासिक और विशेष महत्व' रखता है। इस दौरे से दोनों दोनों देशों के रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे।' इस पर नेतन्याहू ने ट्वीट कर पीएम मोदी का स्वागत किया। उन्होंने लिखा, 'हम भारत की धरती पर पहुंच चुके हैं। हार्दिक स्वागत के लिए बहुत शुक्रिया मेरे अच्छे दोस्त।'

खास बातें जो दोनों देशों के लिए होंगी फायदेमंद

- इजरायल दुनिया में भारत के दौरे से विरोधियों को ये जताना चाहता है कि दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश उसका सबसे अच्छा दोस्त है।

- इजरायल भारत की दोस्ती का इस्तेमाल मिडिल-ईस्ट व एशिया के अन्य देशों के साथ डिप्लोमेसी में भी कर सकता है, ताकि दुनिया में उसकी स्वीकार्यता बढ़े।

- इजराइल भारत के साथ कई अरब डॉलर के रक्षा सौदे की उम्मीद लगाए बैठा हैं, वही भारत में पीएम मोदी की मेक इन इंडिया पहल को इजरायल का समर्थन मिलेगा, क्योंकि दोनों देश फ्री-ट्रेड की ओर बढ़ रहे हैं।

- भारत दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनोमी है, जिसका फायदा इजरायल उसके वायु शक्ति एवं रक्षा सौदे से उठाना चाहता है।

यह भी पढ़ें: भारत दौरे पर इजरायल पीएम, दोस्‍ती के पैगाम के साथ दुनिया को देना है ये संदेश
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.