Move to Jagran APP

चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस डील में सीबीआइ को मिले नए सबूत

एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में सीबीआइ पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल कर सकती है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 12:12 AM (IST)
चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस डील में सीबीआइ को मिले नए सबूत
चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस डील में सीबीआइ को मिले नए सबूत

नीलू रंजन, नई दिल्ली। एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में सीबीआइ पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल कर सकती है। सीबीआइ को कुछ नए तथ्य मिले हैं, जिसे पूरक आरोप में शामिल किया जाएगा। सीबीआइ ने पहले आरोपपत्र में चिदंबरम पर जानबूझकर नियमों की अनदेखी कर एयरसेल में मैक्सिस के विदेशी निवेश की मंजूरी देने का आरोप लगाया था। साथ ही इसके एवज में चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम की कंपनी में निवेश के जरिए 1.13 करोड़ रुपये की रिश्वत लेने का खुलासा भी किया है।

loksabha election banner

सीबीआइ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एयरसेल-मैक्सिस डील में चिदंबरम के खिलाफ नए सबूत सामने आ रहे हैं। सीबीआइ इन सबूतों की जांच कर रही है और सही पाए जाने की स्थित में उसे पूरक आरोपपत्र में शामिल किया जाएगा।

सीबीआइ का मानना है कि मौजूदा आरोपपत्र में भी चिदंबरम के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। उनके अनुसार मैक्सिस की ओर से एयरसेल में 3,560 करोड़ रुपये के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी देने के बदले चिदंबरम के बेटे कार्ति की कंपनी में रिश्वत ली गई थी और खुद पी चिदंबरम भी इस साजिश में शामिल थे।

जांच एजेंसियों की निगाह से बचने के लिए इस रकम को उन कंपनियों में लिया गया, जिन पर कार्ति का नियंत्रण था। मैक्सिस की सहायक कंपनियों के द्वारा कार्ति की कंपनियों में निवेश किया गया।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार सीबीआइ ने अपने आरोपपत्र में दावा किया है कि अडवांटेज स्ट्रेटेजिक कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड ने मैनेजमेंट कंसल्टेंसी सर्विसेज के नाम पर एयरसेल से 29 मार्च, 2006 को 27.55 लाख रुपये हासिल किए थे। यह कंपनी चिदंबरम परिवार के वित्तीय मामलों को संभालने वाले एस. भास्करन के नेतृत्व में काम करती थी।

सीबीआइ ने अपने आरोपपत्र में कहा कि इस कंपनी के पास कंसल्टेंसी देने के लिए प्रशिक्षित विशेषज्ञ ही नहीं थे और न ही कोई कंसल्टेंसी एयरसेल को दी गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.