Move to Jagran APP

बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को एक सर्वदलीय बैठक करेंगे। यह बैठक वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। वहीं बजट सत्र से पहले 30 जनवरी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)की भी बैठक होनी है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:17 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 08:08 PM (IST)
बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फोटो साभार - एएनआइ)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। सियासी मुद्दों की गरमागरमी के बीच संसद के बजट सत्र के सुचारू संचालन के लिए सरकार ने 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे और इसमें बजट सत्र के कामकाज के एजेंडे को अंतिम रूप दिया जाएगा। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के आक्रामक आंदोलन के साथ-साथ पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ से लेकर बालाकोट एयर स्ट्राइक की पूर्व सूचना टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी को लीक करने जैसे ताजा मुद्दों पर विपक्ष संसद में सरकार को घेरने की पुख्ता तैयारी कर रहा है।

loksabha election banner

वहीं, बजट सत्र के पहले चरण के 12 कार्य दिवसों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव, आम बजट के साथ पहली तिमाही के लेखानुदान से लेकर कुछ अहम विधायी कामकाज सरकार की जरूरत हैं। इसलिए सदन की बैठकों को हंगामे के बिना चलाया जाना अहम है। इसके मद्देनजर ही प्रधानमंत्री विपक्षी दलों के साथ कामकाज को लेकर सहमति बनाने का प्रयास करेंगे।

संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि कोविड की चुनौतियों को देखते हुए सर्वदलीय बैठक वर्चुअल होगी और इसके लिए दोनों सदनों में सभी दलों के नेताओं को न्योता भेज दिया गया है। हालांकि इस बार सर्वदलीय बैठक बजट सत्र की शुरुआत के एक दिन बाद बुलाई गई है। 29 जनवरी को राष्ट्रपति के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधन से सत्र की शुरुआत होगी और एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। जबकि विपक्ष उपरोक्त मुद्दों के अलावा संसद का शीत सत्र नहीं बुलाए जाने को लेकर भी सरकार की घेरेबंदी करने की तैयारी कर रहा है।

अर्थव्यवस्था की कमजोरी और महंगाई विशेषकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकार्ड बढ़ोतरी पर भी विपक्ष हमलावर रहेगा। मुद्दों की इस फेहरिस्त को देखते हुए सदन चलाने के लिए सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के बीच एक न्यूनतम सहमति जरूरी है।

संसद का बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। पहला चरण 15 फरवरी को समाप्त होगा और दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान दो शिफ्ट संसद की कार्यवाही आयोजित होगी। सुबह में राज्यसभा  और शाम को लोकसभा में कार्यवाही का आयोजन होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मंगलवार को महामारी के बीच बजट सत्र आयोजित करने के लिए शीर्ष सरकारी अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। संसद सदस्यों से बजट सत्र से पहले कोरोना टेस्ट कराने का अनुरोध किया गया है। बता दें कि 30 जनवरी को ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)की भी बैठक होगी। एनडीए में भारतीय जनता पार्टी (BJP), AIADMK, और जनता दल (यूनाइटेड) समेत अन्य दल शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.