Move to Jagran APP

Budget 2023: बजट में गरीबों के लिए खुला खजाना, घर का सपना होगा पूरा, पीएम आवास योजना के लिए हुआ यह बड़ा ऐलान

Budget 2023-24 for PMAY अपने घर का सपना देख रहे गरीबों के लिए केंद्र सरकार ने आम बजट में बुधवार को बड़ा ऐलान किया। इसके तहत प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) में खर्च होने वाली राशि को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Yogesh SahuPublished: Wed, 01 Feb 2023 03:43 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 03:43 PM (IST)
Finance Budget 2023 वित्त बजट 2023: पीएम आवास योजना के लिए हुआ यह बड़ा ऐलान

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्र सरकार ने आम बजट में बुधवार को गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया। बजट 2023 में हुई घोषणा से अब गरीब अपने घर का सपना साकार कर सकेंगे। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को अपने बजट भाषण में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) में परिव्यय राशि 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये करने की घोषणा की।

loksabha election banner

केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करते हुए उन्होंने कहा कि राज्यों और शहरों को शहरी नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष की तर्ज पर शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष बनाएगी और इसका प्रबंधन राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा किया जाएगा।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार शहरी बुनियादी ढांचा विकास कोष के लिए प्रति वर्ष 10,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। उन्होंने कहा कि सभी शहरों और कस्बों में सीवर और सेप्टिक टैंक को मैनहोल से मशीन होल मोड में 100 प्रतिशत बदला जाएगा।

इसके साथ ही केंद्र सरकार की ओर से उन्होंने अंत्योदय योजना को लेकर भी बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार की ओर से खर्च किए जा रहे हैं, इस योजना को एक साल के लिए बढ़ाया जाता है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा आर्थिक एजेंडा नागरिकों के लिए अवसरों को सुविधाजनक बनाने, विकास और रोजगार सृजन को गति देने और व्यापक आर्थिकक स्थिरता लाने पर ध्यान केंद्रित करने पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.