नई दिल्ली, एजेंसी।  गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की भारी जीत पर कई वैश्विक समाचार आउटलेट ने व्यापक रूप से रिपोर्ट की। गुजरात में गुरुवार को सत्तारूढ़ बीजेपी ने 156 सीटों पर जीत दर्ज कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। 1960 में इस राज्य की स्थापना के बाद से गुजरात में भाजपा की लगातार 7वीं विधानसभा चुनाव जीत भी इसकी सबसे बड़ी जीत है।

द स्ट्रेट्स टाइम्स ऑफ सिंगापुर, निक्केई एशिया, अल जज़ीरा, इंडिपेंडेंट, एबीसी न्यूज उन वैश्विक प्रकाशनों में शामिल थे। इन सभी वैश्विक समाचार आउटलेट ने गुजरात में भाजपा की जीत के जश्न की तस्वीरों को दिखाया।

ब्रिटिश प्रकाशन द गार्जियन ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को महत्वपूर्ण बढ़ावा दिया है, जो 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले पार्टी की स्थायी लोकप्रियता का संकेत है।

मोदी गुजरात राज्य में बेहद लोकप्रिय- जापान के निक्केई एशिया अखबार

यह देखते हुए कि 1995 के बाद से भाजपा गुजरात विधानसभा चुनाव कैसे नहीं हारी है, जापान के निक्केई एशिया ने इस जीत का श्रेय गुजरात राज्य में पीएम मोदी की लोकप्रियता को दिया है। अखबार ने कहा, 'मोदी राज्य में बेहद लोकप्रिय हैं, जहां उन्होंने 2014 में प्रधानमंत्री बनने से पहले लगभग 13 साल तक मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया।'

गुजरात के निवासियों को मोदी पर गर्व- जापानी दैनिक अखबार

जापानी दैनिक ने कहा कि मोदी ने राज्य में कई चुनावी रैलियां कीं, जिससे भाजपा के अभियान को स्टार पावर मिली। अखबार ने कहा, 'कई निवासियों को इस बात पर गर्व है कि गुजरात में जन्मे मोदी वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनका समर्थन करने की जिम्मेदारी महसूस करते हैं।'

यूके स्थित द इंडिपेंडेंट ने कहा कि गुजरात में रिकॉर्ड जीत 2024 में राष्ट्रीय चुनावों से पहले भाजपा के लिए एक बड़ा बढ़ावा है।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अजय गुड़ावर्ती के अनुसार, गुजरात की भाजपा की जीत हिंदू वोटों के एक गहरे पैठ को दिखाती है।

गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने अपने निजी ट्विटर अकाउंट पर गुजरात के लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने विकास की राजनीति को आशीर्वाद दिया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'गुजरात को धन्यवाद। अभूतपूर्व चुनाव परिणामों को देखकर मैं बहुत सारी भावनाओं से अभिभूत हूं। लोगों ने विकास की राजनीति को आशीर्वाद दिया और साथ ही इच्छा व्यक्त की कि वे चाहते हैं कि यह गति अधिक गति से जारी रहे। मैं गुजरात की जन शक्ति को नमन करता हूं।'

'सभी मेहनती @ BJP4Gujarat कार्यकर्ताओं को मैं कहना चाहता हूं - आप सभी चैंपियन है! यह ऐतिहासिक जीत हमारे कार्यकर्ताओं की असाधारण कड़ी मेहनत के बिना कभी भी संभव नहीं होती, जो हमारी पार्टी की असली ताकत हैं।'

यह भी पढ़ें- गुजरात में कम मतदान के बावजूद बढ़े भाजपा के वोट, हिमाचल में सत्ता खोकर भी पार्टी ने बचाया जनाधार

यह भी पढ़ें- गुजरात में कम मतदान के बावजूद बढ़े भाजपा के वोट, हिमाचल में सत्ता खोकर भी पार्टी ने बचाया जनाधार

Edited By: Babli Kumari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट