राज्य ब्यूरो, जयपुर। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और हाल में राज्यसभा सदस्य बने सुधांशु त्रिवेदी का कहना है कि जवाहरलाल नेहरू से लेकर पीवी नरसिम्हा राव तक कांग्रेस कुछ हद तक समझदार थी, लेकिन सोनिया-राहुल के युग में समस्या शुरू हो गई।

कांग्रेस सरकार ने ही सावरकर पर डाक टिकट जारी किया था

त्रिवेदी शनिवार को जयपुर स्थित पार्टी मुख्यालय में मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता वीर सावरकर को भारत रत्न देने का विरोध कर रहे हैं, लेकिन उन पर डाक टिकट कांग्रेस की पूर्व सरकार के समय ही जारी हुआ था। कांग्रेस के कई नेताओं ने सावरकर की तारीफ की है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि पहले ऐसे मामलों में कांग्रेस की स्थिति ठीक थी, लेकिन अब खराब हो गई है।

सावरकर को मिला था दो जन्म का कारावास

उन्होंने कहा कि सावरकर पहले ऐसे स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्हें अंग्रेजों ने दो जन्म का कारावास दिया था, लेकिन कांग्रेस का एक नेता ऐसा बता दीजिए, जिसे कालापानी या फांसी की सजा हुई है। लाला लाजपत राय को छोड़ दें तो किसी कांग्रेसी नेता पर लाठियों से प्राणघातक हमला तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में प्रदेश से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक भ्रम की स्थिति है। कांग्रेस आज तक कश्मीर से लेकर एनआरसी और तत्काल तीन तलाक जैसे मुद्दों पर अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाई है।

वैश्विक मंदी का असर है

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में राजस्थान के प्रभारी रहे सुधांशु त्रिवेदी ने यह माना कि विश्वस्तर पर आर्थिक मंदी का असर भारत में भी है। इसके बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है।

बेरोजगारी के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के कार्यकाल में हर क्षेत्र में रोजगार बढ़ा है। दोगुनी गति से सड़कें बनी हैं। करोड़ों मकान बने हैं। रेल यातायात परिचालन बेहतर हुआ है। ट्रेनों में इजाफा हुआ है। इन सबसे भी रोजगार पैदा हुआ है। मनमोहन सिंह जब वित्त मंत्री थे तो देश का सोना गिरवी रखा गया था। रुपये का अवमूल्यन हुआ और अब वैश्विक मंदी के बावजूद हमारा विदेशी मुद्रा भंडार भरा हुआ है।

राजस्थान में कानून-व्यवस्था खराब

उन्होंने कहा कि जब से राजस्थान में कांग्रेस की सरकार आई है, तब से हर क्षेत्र में गिरावट आई है। राजस्थान में कानून-व्यवस्था की स्थिति इससे ज्यादा खराब कभी नहीं रही।

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप