Move to Jagran APP

Parliament Session LIVE: लोकसभा में मजदूरी संहिता विधेयक और राज्‍यसभा में तीन तलाक विधेयक पर चर्चा जारी

Parliament Session Updates संसद का बजट सत्र जारी है। लोकसभा में तमाम विरोधों के बाद उपभोक्‍ता संरक्षण बिल पारित कर दिया गया।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 10:03 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 04:41 PM (IST)
Parliament Session LIVE:  लोकसभा में मजदूरी संहिता विधेयक और राज्‍यसभा में तीन तलाक विधेयक पर चर्चा जारी
Parliament Session LIVE: लोकसभा में मजदूरी संहिता विधेयक और राज्‍यसभा में तीन तलाक विधेयक पर चर्चा जारी

नई दिल्‍ली, एएनआइ। Parliament Session Updates:  लोकसभा में मंगलवार को उन्‍नाव मामले पर हंगामे के बीच उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक को चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। अब सदन में पेश किए गए मजदूरी संहिता विधेयक पर चर्चा की जा रही है।  वहीं राज्‍यसभा में मंगलवार को कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल पेश किया और इस पर चर्चा जारी है। इस  दौरान विपक्ष की ओर से विरोध जताया जा रहा है। जेडीयू ने भी सदन से वॉकआउट कर दिया। वाइएसअार कांग्रेस के नेता विजय साइ रेड्डी ने बताया कि पार्टी तीन तलाक बिल का विरोध करेगी और इसके खिलाफ वोट करेगी।

loksabha election banner

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा, ‘चार कानूनों को मजदूरी संहिता, 2019 में समाहित किया जा रहा है। इनमें से कई कानून तो आजादी से पहले के हैं।’ भाजपा के वीरेंद्र कुमार ने कहा, ‘कई बार घरों में काम करने वाली बहनों को कम मजदूरी में काम करना पड़ता है।’

लोकसभा में उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक

एनसीपी की सुप्रिया सुले ने कहा कि बिल में 'सरकार' को भी शामिल किया जाना चाहिए क्योंकि रेल, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी सेवाओं को लेकर आम लोगों को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। वहीं भाजपा के राजेंद्र अग्रवाल ने सदन में कहा कि पुराने कानून के कारण लंबित मामलों की बाढ़ आई हुई है। इससे पहले सदन में विपक्ष ने 'उन्‍नाव की बेटी को इंसाफ दो' और ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का क्‍या हुआ’ के नारे लगाए।   

राज्‍यसभा में तीन तलाक बिल का विरोध

तीन तलाक बिल पर विरोध जताते हुए सरकार की सहयोगी जेडीयू ने सदन से वॉकआउट कर दिया।राज्‍यसभा में पेश किए गए तीन तलाक बिल पर कांग्रेस के आनंद शर्मा और नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद ने आपत्ति जताते हुए कहा कि बुधवार को सदन सुबह जल्‍दी चला लें और 200 साल पुराने सभी बिल पारित कर लें। उन्‍होंने बिल को कमेटी में न भेजे जाने पर भी गुस्‍सा जाहिर किया और कहा, 'एक तो बगैर कमेटी में भेजे बिल पास कर रहे हैं और लंच-डिनर भी यहीं करना पड़ेगा।' इसके बाद लंच के लिए सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई।

उन्‍नाव मामले पर सदन में जवाब दें गृहमंत्री

कांग्रेस ने उन्‍नाव मामले को उठाते हुए गृहमंत्री से सदन में जवाब की मांग की है। जबकि भाजपा का कहना है कि सपा व कांग्रेस उन्‍नाव हादसे पर राजनीति कर रही है और यूपी सरकार को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। दूसरी ओर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा है कि आज 12 बजे राज्‍य सभा में तीन तलाक विधेयक पेश किया जाएगा। हमारे पास 11 विधेयक लंबित पड़े हैं जिन्‍हें आज पारित होना है। अब तक लोक सभा व राज्‍य सभा से 15 विधेयक पारित किया जा चुका है।

सपा सांसद अखिलेश यादव ने कहा, ‘उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के साथ सड़क हादसा दुर्भाग्‍यपूर्ण है। देश की महिलाएं इसपर हैरान हैं। भाजपा नेताओं के इशारे पर पीड़िता के पिता को पुलिस कस्‍टडी में पिटा गया, जब वह खुद को आग लगाने लगी तब एफआइआर रजिस्‍टर किया गया। स्‍वाभाविक है कि लोग सरकार व भाजपा विधायक से सवाल कर रहे हैं।' 

लोकसभा में उन्‍नाव मामले की गूंज

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में कहा, ‘उन्‍नाव हादसे के कारण भारत के लोग खुद को शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं, यह हमारे समाज पर धब्‍बा है। हम गृहमंत्री से सदन में आकर मामले पर जवाब की मांग करते हैं। हम किस तरह के समाज की बात करते हैं जहां पीड़िता के साथ इस तरह का हादसा हो।’

उन्‍नाव मामले को लेकर महिलाओं के खिलाफ भयंकर अपराध के मुद्दे पर लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी व पांच अन्‍य सांसदों ने स्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है। कांग्रेस ने कहा, 'पीड़िता की चाची व मौसी की मौत हो गई उसके परिवार को खत्‍म करने की कोशिश की गई, गृहमंत्री सदन में इसका जवाब दें।' उन्‍नाव हादसे पर राहुल गांधी लोकसभा में जवाब देंगे।

निष्‍पक्ष हो मामले की हो रही है जांच: प्रहलाद जोशी

उन्‍नाव दुष्‍कर्म पीड़िता के हादसे पर चिंता जताते हुए संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने लोकसभा में कहा, ‘इसपर राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। एफआइआर रजिस्‍टर कर लिया गया है, सीबीआई जांच जारी है। सरकार इस मामले की निष्‍पक्षता के साथ जांच कर रही है।‘

विपक्ष का विरोध प्रदर्शन और शून्‍य काल नोटिस

उन्‍नाव हादसे व अमेठी में पूर्व जवान की मॉब लिंचिंग का विरोध करते हुए संसद परिसर में सपा, टीएमसी सांसदों द्वारा पोस्‍टर्स के साथ प्रदर्शन किया जा रहा है। टीएमसी और कांग्रेस ने अपने राज्‍यसभा सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्‍हिप जारी किया है। वहीं विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी पाटियों की ओर से राज्‍यसभा में शून्‍य काल नोटिस दिया गया है। बीजू जनता दल के प्रसन्‍न आचार्य ने कहा है कि राज्‍यसभा में तीन तलाक बिल को वे अपना समर्थन देंगे।

राष्‍ट्रीय जनता दल सांसद मनोज झा ने राज्‍यसभा में ‘बिहार में बाढ़ और सूखे के लिए विशेष सहायता की मांग’ के मुद्दे पर शून्‍य काल नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद मोतीलाल वोरा ने भी राज्‍यसभा में इसरो के वैज्ञानिकों के वेतन में कटौती को लेकर शून्‍यकाल नोटिस दिया है।

भाजपा संसदीय दल की बैठक

हर मंगलवार की तरह आज भी संसद में भाजपा संसदीय दल की बैठक आयोजित की गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में जारी इस बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, अर्जुन राम मेघवाल, प्रहलाद जोशी समेत तमाम पार्टी सदस्‍यों ने हिस्‍सा लिया।  भाजपा सांसद शोभा कंरंदजे ने गृहमंत्री को एक पत्र सौंपा जिसमें उन्‍होंने केंद्र सरकार से लापता कैफे कॉफी डे के मालिक व संस्‍थापक वीजी सिद्धार्थ को ढूंढने के लिए मदद मांगी। इस बैठक में अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.