Move to Jagran APP

पीएम मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, उम्‍मीदवारों के नामों पर मुहर, जल्‍द जारी होगी लिस्‍ट

बिहार विधानसभा चुनाव और देश के विभिन्‍न राज्‍यों में होने वाले उप-चुनावों को लेकर भाजपा के दिग्‍गज नेताओं ने रविवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लिया। बैठक में चुनाव में उतारे जाने वाले उम्‍मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 07:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 07:33 AM (IST)
भाजपा के दिग्‍गज नेताओं ने रविवार को केंद्रीय केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लिया।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां/जेएनएन। बिहार विधानसभा और देश के विभिन्‍न राज्‍यों में होने वाले चुनाव उप-चुनावों को लेकर भाजपा के दिग्‍गज नेताओं ने रविवार को केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee, CEC) की बैठक की। बैठक में चुनाव में उतारे जाने वाले उम्‍मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ। सूत्रों का कहना है कि भाजपा की राष्ट्रीय चुनाव समिति ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए लगभग  65 से 70 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगा दी है। पार्टी जल्‍द ही नामों की सूची को अंतिम रूप देकर उम्‍मीदवारों का एलान कर देगी। 

loksabha election banner

पीएम मोदी समेत ये दिग्‍गज रहे मौजूद 

रविवार देर शाम भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, केंद्रीय मंत्री गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, थावरचंद गहलोत, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, बिहार के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री सौदान सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन मौजूद रहे।

एक-एक सीट पर गहन मंथन 

सूत्र बताते हैं कि केंद्रीय नेतृत्व ने 2015 के विधानसभा चुनाव से सबक लेते हुए एक-एक सीट पर गहन विमर्श किया। हर दृष्टि से जीतने वाले प्रत्याशी के नाम पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने सहमति दी। उधर, सुबह 10 से लेकर अपराह्न तीन बजे तक बिहार भाजपा कोर ग्रुप की बैठक हुई थी। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक-एक सीट पर दिग्गज गुना-गणित निकालते रहे। 

बिहार कोर ग्रुप की बैठक में भी माथापच्‍ची 

बिहार कोर ग्रुप की बैठक में उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, बिहार भाजपा चुनाव संचालन समिति के अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय, बिहार भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के अध्यक्ष व स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, बिहार भाजपा के सह संगठन महामंत्री शिवनारायण महतो मौजूद थे। बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है जो आठ अक्‍टूबर को खत्‍म हो जाएगी। ऐसे में बिहार में होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए हर हाल में जल्‍द से जल्‍द उम्‍मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया जाना जरूरी हो गया है।  

उपचुनावों को लेकर भी चर्चा 

हाल ही में भाजपा अध्‍यक्ष ने अपनी राष्‍ट्रीय टीम का एलान किया था जिसके बाद केंद्रीय चुनाव समिति की यह पहली बैठक है। बिहार में विधानसभा की कुल 243 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं। इसके साथ ही आने वाले दिनों देश के अलग-अलग राज्‍यों में 56  विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव भी शामिल हैं। बैठक में उपचुनावों को लेकर भी चर्चा हुई। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए सीटें तय करने के मामले में महागठबंधन आगे निकल गया है। बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की ओर से नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री का चेहरा होंगे।

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर होने हैं उपचुनाव

मध्य प्रदेश में भी विधानसभा की 230 सीटे हैं। राज्य में 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए 24 प्रत्याशियों के नाम तय कर दिए हैं। इस लिहाज से देखें तो सूबे में भाजपा पिछड़ती नजर आ रही है। मौजूदा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मध्‍य प्रदेश उपचुनाव के लिए भी उम्‍मीदवारों के नामों पर मंथन हो रहा है। भाजपा का कहना है कि वह 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए विधानसभावार संकल्प पत्र लाएगी। इसमें किसान, रोजगार और विकास के तमाम मसले शामिल होंगे... 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.