Move to Jagran APP

सावरकर को लेकर भाजपा का राहुल गांधी पर पलटवार- कहा, राहुल 'जिन्ना' होना चाहिए नाम

भाजपा ने तत्काल पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी हजार जन्म भी ले लें तो भी राहुल सावरकर नहीं बन सकते।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 10:41 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 07:23 AM (IST)
सावरकर को लेकर भाजपा का राहुल गांधी पर पलटवार- कहा, राहुल 'जिन्ना' होना चाहिए नाम
सावरकर को लेकर भाजपा का राहुल गांधी पर पलटवार- कहा, राहुल 'जिन्ना' होना चाहिए नाम

नई दिल्ली, पीटीआइ। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं मर जाऊंगा, पर माफी नहीं मांगूंगा। मैंने जो कहा है, सच कहा है। वैसे भी मेरा नाम राहुल गांधी है, राहुल सावरकर नहीं है। राहुल गांधी द्वारा इस तरह सावरकर का नाम लिए जाने पर भाजपा ने तत्काल पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी हजार जन्म भी ले लें तो भी राहुल 'सावरकर' नहीं बन सकते।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि भाजपा स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर को काफी ऊंचा दर्जा देती है। लेकिन, उसके विरोधी जेल से छूटने के लिए सावरकर पर ब्रिटिश शासन से माफी मांगने का आरोप लगाते रहे हैं।

पार्टी प्रवक्ता और और राज्यसभा सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि कांग्रेस नेता के लिए अधिक उपयुक्त नाम 'राहुल जिन्ना' है, क्योंकि मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति उन्हें पाकिस्तान के संस्थापक का उत्तराधिकारी बनाती है।

वहीं, गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी के बयान पर निशाना साधते हुए कहा, 'वीर सावरकर तो सच्चे देशभक्त थे... उधार का सरनेम लेने से कोई गांधी नहीं होता, कोई देशभक्त नहीं बनता... देशभक्त होने के लिए रगों में शुद्ध हिंदुस्तानी रक्त चाहिए। वेश बदलकर बहुतों ने हिंदुस्तान को लूटा है, अब यह नहीं होगा। यह तीनों कौन है? क्या यह तीनों देश के आम नागरिक हैं?'

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राहुल गांधी अगर हजार जनम भी ले लें तो भी राहुल 'सावरकर' नहीं बन सकते। हां, अगर नाम बदलना ही है तो आज से हम उन्हें राहुल 'थोड़ा-शर्मकर' के नाम से बुलाएंगे, जो व्यक्ति मेक इन इंडिया को रेप इन इंडिया कहता हो उसके लिए यही नाम उचित है।

भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा, 'एक बार के लिए राहुल गांधी सही हैं। वह कभी भी राहुल 'सावरकर' नहीं हो सकते। वीर सावरकर एक राष्ट्रीय आइकन हैं, जिनका भारत की राजनीति पर सभ्यता संबंधी प्रभाव रहा है और आने वाली पीढ़ियों के लिए इसमे श्रद्धा बनी रहेगी। नेहरू-गांधी परिवार की 5 पीढ़ी भी उनकी विरासत को नहीं माप सकती।

रामलीला मैदान में कांग्रेस की मेगा भारत बचाओ रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने अपने बयान 'भारत में बलात्कार' के लिए माफी मांगने की भाजपा की मांग को खारिज करते हुए कहा कि मेरा नाम राहुल गांधी है, राहुल सावरकर नहीं और सच बोलने के लिए मैं कभी माफी नहीं मागूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.