Move to Jagran APP

बिरला ने कहा- हंगामा करने वाले सांसदों को पूरे पांच साल के लिए भी निलंबित कर सकता हूं

कार्यवाही के दौरान लोकसभा अध्यक्ष के आसन के सामने (वेल) में आकर हंगामा करने के मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 08:07 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 08:07 PM (IST)
बिरला ने कहा- हंगामा करने वाले सांसदों को पूरे पांच साल के लिए भी निलंबित कर सकता हूं
बिरला ने कहा- हंगामा करने वाले सांसदों को पूरे पांच साल के लिए भी निलंबित कर सकता हूं

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कार्यवाही के दौरान लोकसभा अध्यक्ष के आसन के सामने (वेल) में आकर हंगामा करने के मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। हंगामा करने के आरोप में दो सांसदों को एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित करने के बाद विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक के दौरान बिरला ने साफ कर दिया कि सदन की गरिमा को गिराने वाले किसी भी क्रियाकलाप की अनुमति नहीं दी जाएगी।

loksabha election banner

लंबे समय से सदन की कार्यवाही इसी तरह चलती रही

दरअसल सदन हंगामे और कार्यवाही को मंगलवार तक के लिए स्थगित किये जाने के बाद लोकसभा अध्यक्ष ने विभिन्न दलों के नेताओं के साथ बैठक की। कांग्रेस की से सदन में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष से कहा कि लंबे समय से सदन की कार्यवाही इसी तरह चलती रही है। सांसद कार्यवाही के दौरान नारेबाजी करते रहे हैं और प्लेकार्ड भी लहराते रहे हैं। उनके अनुसार कांग्रेस के सांसदों ने ऐसा कुछ नहीं किया था, जिसके कारण उन्हें एक दिन के लिए निलंबित कर दिया गया।

सिर्फ नियम के अनुसार चलेगी सदन की कार्यवाही, हंगामे की इजाजत नहीं- बिरला

सूत्रों के अनुसार ओम बिरला ने साफ कर दिया कि पहले लोकसभा जैसा भी चलता रहा, लेकिन अब केवल नियम के मुताबिक ही चलेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के सदन की मर्यादा को बनाए रखने की जिम्मेदारी सभी सदस्यों की है।

हंगामे से सदन की मर्यादा को ठेस पहुंचती है- ओम बिरला

उनके अनुसार इस तरह के हंगामे से सदन के साथ-साथ लोकतंत्र के पवित्र मंदिर की मर्यादा को ठेस पहुंचती है और इसकी इजाजत कतई नहीं दी जा सकती है।

हंगामा करने वाले सांसदों को पूरे पांच साल के लिए भी निलंबित कर सकता हूं- लोकसभाध्यक्ष

बताया जाता है कि उन्होंने यहां तक कह दिया कि फिलहाल तो हंगामा करने वाले दोनों सांसदों को एक दिन के लिए ही निलंबित किया गया है, लेकिन आगे वे पूरे पांच साल के लिए ऐसे सांसदों को निलंबित करने पर भी विचार कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.