Move to Jagran APP

गुजरात में एक और गारंटी की घोषणा, 'आप' के सत्ता में आने पर महिलाओं को 1,000 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा

Arvind Kejriwal in Gujarat केजरीवाल ने कहा कि हम कह रहे हैं कि हम सत्ता में आएंगे तो वो सब करेंगे जो दिल्ली में किया और पंजाब में कर रहे हैं। लेकिन BJP और कांग्रेस वाले ये नहीं करते।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 08:14 PM (IST)
गुजरात में एक और गारंटी की घोषणा, 'आप' के सत्ता में आने पर महिलाओं को 1,000 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

अहमदाबाद, एजेंसी। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वादा किया कि सत्ता में आने पर उनकी पार्टी गुजरात की महिलाओं को 1,000 रुपये मासिक भत्ता देगी। गुजरात में साल के अंत में चुनाव होने वाले हैं और केजरीवाल मतदाताओं को लुभाने के लिए कई गारंटी की घोषणा कर रहे हैं।

loksabha election banner

यहां एक सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि हमने पहली गारंटी दी कि गुजरात में हमारी सरकार बनने के 3 महीने के अंदर बिजली मुफ्त करेंगे। आपके बकाया भी माफ कर देंगे और 24 घंटे बिजली देंगे। हमने दूसरी गारंटी दी कि हमारी सरकार बनने पर हम सभी के लिए 5 साल में रोजगार का इंतजाम करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि रोजगार मिलने तक युवाओं को 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता देंगे। हम 10 लाख सरकार नौकरियों का इंतजाम करेंगे। हम रेड बंद करेंगे और व्यापारियों को खुलेआम व्यापार करने की छूट देंगे। हमारी सरकार बनने के बाद 18 साल से ऊपर की हर महिला को हजार रुपए महीना दिया जाएगा।

केजरीवाल ने कहा कि हम कह रहे हैं कि हम सत्ता में आएंगे तो वो सब करेंगे जो दिल्ली में किया और पंजाब में कर रहे हैं। लेकिन BJP और कांग्रेस वाले ये नहीं करते। वो आते हैं, एक दूसरे को गालियां देते हैं और चले जाते हैं। पहली बार लोगों को एक अच्छा विकल्प मिला है।

उन्‍होंने कहा कि अगर कोई मां अपनी आने वाली बेटी को उपहार देना चाहती हैं, तो उन्हें अपने पति या बेटे की तरफ देखना पड़ता है। अगर वे उन्हें पैसे देते हैं, तब वह अपनी बेटी को उपहार दे पाती है, लेकिन अगर वह उनके हाथ में 1,000 रुपये होंगे, वह परिवार के पुरुष सदस्यों पर निर्भर नहीं होगी।

उन्होंने दावा किया कि यदि प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये दिए जाते हैं और यदि लाखों लाभार्थी हैं, तो राशि करोड़ में बदल जाएगी, जो किसी न किसी तरीके से अर्थव्यवस्था में वापस आ जाएगी, जबकि यदि समान राशि (करोड़ रुपये) दी जाती है। एक औद्योगिक इकाई या कॉरपोरेट घराने को ऋण के रूप में, तो न तो यह पर्याप्त रोजगार पैदा करेगा, न ही सारा पैसा अर्थव्यवस्था में वापस आने वाला है, इसलिए पैसा अधिक देना बेहतर है।

केजरीवाल ने पुलिस कर्मियों के वेतन ग्रेड को बढ़ाने का भी वादा किया है। मैंने जाना है कि गुजरात पुलिस का वेतन ग्रेड अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम है। मुझे पुलिस कर्मियों की बेटी द्वारा लिखा गया एक पत्र मिला है, जिसमें वेतन ग्रेड के मुद्दे को उठाने का अनुरोध किया गया है। यह इंगित करता है कि लोगों को आप से बहुत उम्मीद है। अपने दिन भर के दौरे के दौरान उन्होंने 3,000 रुपये मासिक बेरोजगारी भत्ता देने का भी वादा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.