Move to Jagran APP

CWC बैठक में कांग्रेस के असंतुष्ट नेता आनंद शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया पर उठाए सवाल

गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा कांग्रेस के 23 असंतुष्ट नेताओं के समूह का हिस्सा थे जिन्होंने 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन के सभी स्तरों पर चुनाव सहित बड़े पैमाने पर सुधार की मांग की थी। इस ग्रुप के कई सदस्‍य अब पार्टी छोड़ चुके हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2022 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2022 07:37 PM (IST)
CWC बैठक में कांग्रेस के असंतुष्ट नेता आनंद शर्मा ने पार्टी अध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया पर उठाए सवाल
गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा कांग्रेस के 23 असंतुष्ट नेताओं के समूह का हिस्सा थे

नई दिल्ली, एजेंसी। कांग्रेस के असंतुष्ट नेता आनंद शर्मा ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने को लेकर सीडब्ल्यूसी की अहम बैठक के दौरान सवाल उठाया और पूछा कि क्या पार्टी के संविधान के तहत उचित प्रक्रिया का पालन किया गया या नहीं। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

prime article banner

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को सूचीबद्ध किया जा रहा है। वहीं सीडब्ल्यूसी की बैठक में आनंद शर्मा ने दावा किया कि उन्हें शिकायतें मिली हैं कि मतदाता सूची को अंतिम रूप देने के लिए न तो कोई वर्चुअल और न ही कोई शारीरिक बैठक आयोजित की गई हैं। उन्होंने कहा कि जी-23 असंतुष्ट नेताओं में से एक आनंद शर्मा ने यह भी बताया कि किसी भी प्रदेश कांग्रेस कमेटी को उन प्रतिनिधियों की कोई सूची नहीं मिली है जो कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करेंगे और इस तरह की प्रक्रिया चुनाव प्रक्रिया की पवित्रता का उल्लंघन करती है।

हिमाचल प्रदेश की संचालन समिति की अध्यक्षता से दिया था इस्तीफा

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता ने एक सप्ताह पहले हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी की संचालन समिति की अध्यक्षता से इस्तीफा दे दिया था। सोनिया गांधी को लिखे पत्र में उन्‍होंने कहा था कि कि उनके पास निरंतर बहिष्कार और अपमान के बाद कोई विकल्प नहीं बचा है। इसके कारणों में उन्होंने हिमाचल में विधानसभा चुनाव के लिए हो रही अहम बैठकों में न बुलाना और नजरअंदाज करना बताया था।

चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष ने आनंद शर्मा के सवालों का दिया जवाब

सूत्रों ने कहा कि आनंद शर्मा ने कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करने वाले प्रतिनिधियों की चुनावी सूची को सार्वजनिक करने का भी आह्वान किया, जिस पर मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि यह चुनाव लड़ने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार के साथ-साथ पीसीसीएस को भी उपलब्ध कराया जाएगा। मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि 9,000 से अधिक प्रतिनिधि हैं जो कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान करेंगे। सभी सूचियों को चुनाव रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सत्यापित और हस्ताक्षरित किया गया है।

कांग्रेस के असंतुष्‍ट गुट में शामिल हैं आनंद शर्मा

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक से पहले शुक्रवार को वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद के इस्तीफा देने और पार्टी अध्यक्ष को उनके लिखे तीखे पत्र के कारण पार्टी में ताजा उथल-पुथल के बीच हुई, जिसमें उन्होंने राहुल गांधी को पार्टी के संपूर्ण सलाहकार तंत्र को तोड़ने के लिए आड़े हाथों लिया था। गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा कांग्रेस के 23 असंतुष्ट नेताओं के समूह का हिस्सा थे, जिन्होंने 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर संगठन के सभी स्तरों पर चुनाव सहित बड़े पैमाने पर सुधार की मांग की थी। इस ग्रुप के कई सदस्‍य अब पार्टी छोड़ चुके हैं, जिसमें कपिल सिब्‍बल शामिल हैं। रविवार को बुलाई गई ऑनलाइन सीडब्ल्यूसी बैठक की अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की, जो चिकित्सा जांच के लिए विदेश में हैं। बैठक में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी हिस्‍सा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.