नई दिल्ली, एएनआइ। भारतीय सेना का आम नागरिकों का सेना में भर्ती के एलान का बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा ने समर्थन किया है। सेना के टूर ऑफ ड्यूटी प्लान को लेकर महिंद्रा ने सेना से बात की है। उन्होंने कहा कि उन्हें सेना में तीन साल की सेवा पूरी कर चुके युवाओं के अपने यहां नौकरी देने में खुशी होगी। महिंद्रा द्वारा सेना को भेजे एक मेल में कहा कि मुझे हाल ही में भारतीय सेना के 'टूर ऑफ ड्यूटी' नाम के उस प्रस्ताव के बारे में मालूम हुआ जिसमें शारीरिक रूप से फिट युवा नागरिकों को सेना में 3 साल की सेवा देना आवश्यक होगा। मुझे लगता है ये बेहद अच्छा होगा। ऐसे में इसके बाद महिन्द्र ग्रुप उन्हें नौकरी देने पर विचार करेगा।

बता दें कि भारतीय सेना बड़ा बदलाव करते हुए तीन साल के लिए कर्तव्‍य का प्रवास (टूर ऑफ ड्यूटी) के लिए आम नागरिकों को अपनी रैंक में शामिल होने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द इसका ऐलान किया जा सकता है। प्रस्ताव के बारे में अधिक जानकारी आना अभी बाकी है।

प्रारंभ में टेस्ट के लिए सेना के प्रस्ताव में बल में तीन साल के कार्यकाल के लिए 100 अधिकारियों और 1,000 पुरुषों को शामिल करने का सुझाव दिया गया है।

भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि एक प्रस्ताव पर चर्चा की जा रही है, जिसके तहत आम नागरिकों को राष्ट्र की सेवा करने के लिए तीन साल के टूर ऑफ ड्यूटी की अनुमति दी जाएगी। प्रस्ताव के बारे में पूछे जाने पर सेना के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि की। यह प्रस्ताव भारतीय सेना की ओर से देश की सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा को अपनी ओर आकर्षित करने के प्रयासों का हिस्सा है। वर्तमान में जो सबसे छोटा कार्यकाल है, वह शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत 10 साल का है।

सूत्रों ने कहा कि युवाओं के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए बल के शीर्ष अधिकारियों द्वारा समीक्षा की जा रही है। कई ऐसे युवक जो किन्‍ही कारणों से सेना में नहीं शामिल हो पाए, उन्‍हें सेना की ओर से मौका दिया जाएगा।

भारतीय सेना पिछले कई वर्षों से अधिकारियों की कमी का सामना कर रही है। इसे जल्द से जल्द दूर करना चाहती है। शॉर्ट सर्विस कमीशन को पहले पांच साल की न्यूनतम सेवा के साथ शुरू किया गया था, लेकिन फिर इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए इसे 10 साल के लिए बढ़ा दिया गया।

 

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस