Move to Jagran APP

Budget 2021: अमित शाह बोले, पीएम मोदी के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री ने पेश किया सर्वस्पर्शी बजट

Budget 2021 हिंदी में किए गए कई ट्वीट में शाह ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच पीएम के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री ने सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। गृह मंत्री ने कोरोना वैक्सीन के लिए 35000 करोड़ रुपये देने के लिए पीएम का धन्यवाद किया।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 09:15 PM (IST)
गृह मंत्री अमित शाह की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एजेंसियां। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन में निर्मला सीतारमण जी ने एक सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। यह आत्मनिर्भर भारत, पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था, किसानों की आय दोगुना करने के संकल्प का मार्ग प्रशस्त करता है। शाह ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि यह बजट भारत को वैश्विक परिदृश्य में मजबूती से उभारने में सहायक होगा और भारत दुनिया की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा।

loksabha election banner

हिंदी में किए गए कई ट्वीट में शाह ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच पीएम के मार्गदर्शन में वित्त मंत्री ने सर्वस्पर्शी बजट पेश किया है। गृह मंत्री ने कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये देने के लिए पीएम का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा, 'वैक्सीन के लिए इतनी बड़ी धनराशि का आवंटन यह बताता है कि पीएम देश को कोरोना फ्री बनाने के लिए कृत संकल्प हैं। इसके लिए मैं मोदी जी को धन्यवाद देता हूं।'

छोटी सिंचाई परियोजनाओं को मिलने वाले फंड को भी दोगुना किया गया

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री पहले दिन से ही किसानों के कल्याण के लिए समर्पित हैं और उनकी आय दोगुना करने के लिए कई प्रयास किए हैं। सरकार किसानों को लागत से डेढ़ गुना मूल्य दिलाने के लिए भी हरसंभव प्रयास कर रही है। सरकार ने देश के किसानों को आसान कर्ज दिलाने के लिए इस वर्ष के बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। इतना ही नहीं छोटी सिंचाई परियोजनाओं को मिलने वाले फंड को भी दोगुना किया गया है। देश में पांच एग्रीकल्चर हब बनाए जाएंगे जो इस क्षेत्र को बढ़ावा देने का काम करेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि इस वर्ष एमएसपी पर धान की दोगुनी खरीद की गई है, जिससे देश के डेढ़ करोड़ किसानों को फायदा हुआ है। सरकार का यह कदम प्रधानमंत्री द्वारा एमएसपी पर किए जा रहे वादे को परिलक्षित करता है।

बजट में जन कल्याण के अनेकों प्रविधान 

शाह ने कहा कि कोरोना के कारण आई मंदी और आर्थिक कठिनाई के बावजूद इस आत्मनिर्भर भारत बजट में समाज के सभी वर्गो के लिए कुछ न कुछ है। उत्तर के लद्दाख से लेकर दक्षिण के तमिलनाडु और पूर्व के असम के लिए विशेष प्रविधान किए गए हैं। देश की जनता पर बिना कोई अतिरिक्त कर लगाए इस बजट में जन कल्याण के अनेकों प्रविधान करके मोदी सरकार ने न्यू इंडिया में सबका साथ, सबका विकास, सबके विश्वास को आगे बढ़ाने का काम किया है।

गृह मंत्री ने कहा कि एक्ट ईस्ट अभियान के तहत मोदी सरकार ने पिछले कई दशकों से उपेक्षित रहे पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं। इसी दिशा में इस बजट में असम के लिए विशेष प्रविधान रखे गए हैं। चाय बागान के कामगार हमेशा से उपेक्षा के शिकार रहे हैं। भाजपा की प्रदेश सरकार ने उनके विकास के लिए कई कदम उठाए हैं। प्रदेश सरकार के कामों को बल देते हुए इस बजट में चाय बागान के कर्मचारियों के कल्याण के लिए एक हजार करोड़ रुपये का विशेष प्रविधान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.